Friday, Apr 19 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी:बच्चन

बड़वानी 23 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने आज कहा है कि रेत खदान में दबने से हुई 5 मजदूरों की मृत्यु के मामले में दोषियों के विरुद्ध जांच के उपरांत सख्त कार्रवाई की जाएगी।
श्री बच्चन सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि कल अंजड़ थाना क्षेत्र के छोटा बड़दा स्थित नर्मदा नदी के किनारे मिट्टी के टीले से रेत उत्खनन कर रहे मजदूरों की उसमें दब जाने के चलते मृत्यु होने के मामले में खनिज और पुलिस विभाग के संबंधितों को जांच के उपरांत दंडित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि धार जिले के एक तथा बड़वानी जिले के छोटा बड़दा के दो मृतकों के परिजनों को नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है तथा वे मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात कर और सहायता दिलाने का प्रयत्न करेंगे।
उन्होंने कहा कि वे लगातार बड़वानी कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक को रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन व संग्रहण को रोकने हेतु निर्देशित करते आ रहे हैं लेकिन दुर्भाग्यवश इस पर पूरी तरह नियंत्रण नहीं हो पाया है।
श्री बच्चन आज रात्रि ग्राम छोटा बड़दा पहुंचकर मृतकों के परिवारजनों से मिले और उन्हें सांत्वना दी। उन्होंने उन्हें पर्याप्त सहायता राशि दिए जाने तथा रेत के अवैध परिवहन उत्खनन व संग्रहण को रोकने हेतु भी आश्वस्त किया।
उधर पुलिस सूत्रों के अनुसार आज घटना में उपयुक्त ट्रैक्टर को जब्त कर ट्रैक्टर मालिक गणेश जाट व चालक सुरेश को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में संबंध चार अन्य आरोपी फिलहाल फरार हैं।
बड़वानी पुलिस ,राजस्व व खनिज विभाग के संयुक्त दल ने कार्यवाही करते हुए बड़वानी जिले में अवैध रूप से रेत के परिवहन करने के मामले में 11 ट्रैक्टर ट्रालियों को जप्त किया है।
छोटा बड़दा स्थित नर्मदा तट पर पांच में से चार मृतकों का अंतिम संस्कार एक ही चिता पर किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों की आंखें नम थी।
उल्लेखनीय है कि कल बड़वानी जिले के अंजड़ थाना क्षेत्र के ग्राम छोटा बड़दा स्थित नर्मदा नदी के किनारे मिट्टी के टीले के अंदर प्रवेश कर उसमें से रेत उत्खनन कर रहे 5 मजदूर अचानक टीला ढह जाने के चलते कालकवलित हो गए थे।
मृतकों के परिवारजनों ने ट्रैक्टर मालिक व संबंधित आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने तक उनकी लाशें पोस्टमार्टम हेतु नहीं हटाने दी थी । पुलिस अधीक्षक के उन्हें शीघ्र गिरफ्तार करने के लिखित आश्वासन पर ही उनका पोस्टमार्टम कराया जा सका था।
सं नाग
वार्ता
image