Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मायावती ने सपा की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी तोड़ा था जनता कांग्रेस से नाता

रायपुर 24 जून(वार्ता)उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी से किनारा कर सभी छोटे बड़े चुनाव अकेले लड़ने का ऐलान करने वाली बसपा प्रमुख मायावती छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में जनता कांग्रेस से गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरने के बाद लोकसभा चुनावों में एकतरफा गठबंधन तोड़कर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को करारा झटका दे चुकी है।
गत वर्ष राज्य में नवम्बर में हुए विधानसभा चुनावों से पहले बसपा एवं जनता कांग्रेस ने गठबंधन किया था और बसपा ने 35 तथा जनता कांग्रेस ने 55 सीटो पर उम्मीदवार उतारे थे।गठबंधन की ओर से श्री जोगी को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित किया गया था। गठबंधन के समय इसका भी ऐलान हुआ था कि लोकसभा चुनाव भी वह मिलकर लडेंगे और उसमें बसपा ज्यादा सीटो पर उम्मीदवार उतारेंगी।
विधानसभा चुनावों में गठबंधन खास प्रदर्शन नही कर सका।राज्य की 90 सीटों में जनता कांग्रेस के पांच एवं बसपा के दो उम्मीदवार ही जीत हासिल कर सके थे।हालांकि इस गठबंधन ने काफी वोट अर्जित किए और कई सीटो पर काफी कम मतों से उनके उम्मीदवारों को शिकस्त मिली थी।राज्य में तीन चौथाई बहुमत से कांग्रेस के सत्ता में आने के कारण सत्ता की जोड़तोड़ में इस गठबंधन का कोई मतलब नही रह गया।
जनता कांग्रेस के बार बार मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने के बयानों के बीच सुश्री मायावती ने अचानक जनता कांग्रेस से कोई विचार विमर्श किए ही उम्मीदवार घोषित करना शुरू कर दिया।जनता कांग्रेस को इससे करारा झटका लगा।राज्य की कोरबा संसदीय सीट जिससे कि श्री जोगी स्वयं चुनाव लड़ने के इच्छुक थे,उन्होने जहां अपने पैर वापस खींच लिए वहीं विवश होकर पार्टी को लोकसभा चुनाव में नही उतरने का ऐलान करना पड़ा।
राजनीतिक जानकारों के अनुसार श्री जोगी काफी चतुर राजनीतिज्ञ माने जाते है और वह सुश्री मायावती की फितरत को भी अच्छी तरह जानते है,लेकिन वह अपने पुत्र अमित जोगी की इच्छा के चलते चुप रहे।इसके चलते ही वह बार बार सुश्री मायावती को प्रधानमंत्री बनाने की मांग का बयान भी देते रहे।इस गठबंधन को तोड़ने से बसपा को विधानसभा चुनावों के मद्देनजर नुकसान ही हुआ और उसके सभी 11 सीटों पर खड़े उम्मीदवारों में महज एक सीट जांजगीर में ही उसके उम्मीदवार को ही सम्मानजनक वोट हासिल हो सका।शेष की जमानते जब्त हो गई।
साहू
वार्ता
image