Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राजधानी भोपाल में भी दी दस्तक

भोपाल, 28 जून (वार्ता) दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज राजधानी भोपाल में भी दस्तक दे दी है, लेकिन यहां मानसूनी बारिश की झमाझम शुरु होने में तीन चार दिन और लग सकते हैं।
भारत मौसम विज्ञान के प्रवक्ता के अनुसार मानसून उत्तरी अरब सागर से गुजरात के द्वारका, अहमदाबाद होता हुआ मध्यप्रदेश के भोपाल और जबलपुर से गुजर रहा है। लेकिन 30 जून तक बंगाल की खाड़ी एवं आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने के उपरांत 48 घंटों के दौरान यह सक्रिय हो जायेगा और तब भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर झमाझम बारिश हो सकती है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने “यूनीवार्ता” को बताया कि प्रदेश में आज कई स्थानों पर हल्की वर्षा हो रही। शाम साढ़े पांच बजे तक खंडवा में 50 मिमी और सागर में 48 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। इस दौरान भोपाल में 0़ 2 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल का आकाश अपरान्ह से बादलों में आच्छादित है तथा ठंडी हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी हो रही है।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में चिंचोली में 85 मिमी, खकनार में 53 मिमी, दमोह में 44 मिमी तथा बालाघाट, अमरकंटक, डिंडोरी, तराना महेश्वर, मुल्ताई, खंडवा एवं भोपाल में 34 मिमी वर्षा हुई है।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों में बैतूल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, अनूपपुर, डिंडोरी, सागर, विदिशा, दमोह, खरगोन और अलीराजपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।
भोपाल में भी तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।
इस बीच भोपाल का अधिकतम तापमान 36़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 2़ 6 डिग्री ज्यादा है जबकि रात का सामान्य से सात डिग्री कम 17़ 4 अंकित हुआ।
प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 41़ 8 डिग्री खजुराहो एवं नौगांव तथा ग्वालियर में 41़ 7 रहा।
व्यास नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image