Friday, Mar 29 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एटीएम बदल कर धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

पन्ना, 29 जून(वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की पुलिस ने एटीएम बदलकर धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक लाख रुपये नगद, 10 एटीएम कार्ड एवं अपराध में प्रयुक्त डिजायर कार बरामद की है।
पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने प्रेस वार्ता में आज बताया कि आरोपी अनुपम उर्फ सूरज तिवारी और राहुल यादव को गिरफ्तार किया गया है।यह दोनों उत्तरप्रदेश के भदोही जिले के हैं। सूरज तिवारी थाना क्षेत्र ज्ञानपुर, टाउन मोहल्ला तथा राहुल यादव मूसी मोहल्ला थाना सिटी कोतवाली का निवासी है।
उन्होंने बताया कि इन शातिर आरोपियों द्वारा पन्ना जिले के अलावा प्रदेश के अन्य कई जिलों सहित उत्तर प्रदेश, राजस्थान व दिल्ली के अलग-अलग स्थानों में वारदात को अंजाम दिया जा चुका है। अकेले पन्ना जिले में ही देवेंद्रनगर के एक एटीएम कार्ड से इन्होंने 5 लाख 90 हजार रुपये निकाले हैं। पीड़ित की शिकायत प्राप्त होने पर पुलिस ने तहकीकात करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।
यह दोनो अपने तीन अन्य साथियों की मदद से ए.टी.एम. बूथों में व्यक्तियों का ए.टी.एम. कार्ड बदलकर उनके खातों से पैसे निकालने की वारदातों को अंजाम देते रहे हैं। इस मामले में उनके तीन और साथी रत्नाकर सिंह उर्फ भोलू निवासी गडौरा जिला भदोही (उ.प्र.), नीलेश उर्फ रज्जू तिवारी निवासी ज्ञानपुर मोहल्ला जिला भदोही (उ.प्र.) और अंशुमान सिंह निवासी शाहदाबाद खपटहा हडिया जिला प्रयागराज ( उ.प्र. )के हैं।इन तीनों की तलाश की जा रही है।
दोनों आरोपियों ने पुलिस को बताया कि रीवा , सतना होते हुये वे देवेन्द्रनगर(पन्ना) के ए.टी.एम. बूथ से जगत सिंह नाम के खाताधारक के ए.टी.एम. कार्ड को बदलकर ले गये थे। जिसके खाते से अलग अलग स्थानों से कुल 5 लाख 90 हजार रूपये निकाले। यह पैसा आपस मे 1-1 लाख रूपये बांट लिया गया था बाकी पैसा रास्ते में आने जाने रूकने एवं खाने में खर्च हो गया।

उन्होंने बताया कि अनुपम उर्फ सूरज तिवारी के कब्जे से कुल 60 हजार रूपये नगद , 1 सफेद रंग की स्विफ्ट डिजायर कार जिसका रजिस्ट्रेशन नम्बर यू.पी. 66 व्ही. 2526 है, अन्य व्यक्तियों के विभिन्न बैंकों के 04 नग ए.टी.एम कार्ड , मोबाइल सिम 04 , मोबाइल 03 नग एवं राहुल यादव के कब्जे से कुल 40 हजार रूपये नगद , विभिन्न बैंकों के 04 ए.टी.एम.कार्ड , 01 मोबाइल फोन जप्त किये गये हैं। आरोपियो द्वारा बताया गया कि वे अपने सफर के दौरान बीच बीच में भीड़भाड़ वाले एटीएम बूथों में घुसकर किसी को रकम निकालने में मदद करने के नाम पर या धक्का देकर एटीएम गिरा देने और सामने वाले का ध्यान विचलित कर एटीएम बदल लेते थे । उक्त व्यक्तियों का पासवर्ड ए.टी.एम. बूथ मे देख लेते थे बाद में दूसरी जगहों से स्वैप के माध्यम से रकम हड़प लेते थे ।
श्री अवस्थी ने बताया कि उक्त आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जाकर पुलिस रिमाण्ड में लेकर अन्य अपराधों के संबंध मे पूछताछ की जायेगी तथा आरोपियों के अन्य तीन साथियों की भी तलाश की जा रही है।इसके अलावा अन्य राज्यों में इनके द्वारा की गई वारदातों के खुलासा होने की संभावना है।
सं.व्यास
वार्ता
More News
कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

29 Mar 2024 | 6:52 PM

भोपाल, 29 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की चर्चित छिंदवाड़ा संसदीय सीट कांग्रेस से छीनने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रणनीति के बीच आज कांग्रेस विधायक कमलेश शाह यहां भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
image