Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अग्रवाल झूठा श्रेय ले रहे है-कंवर

कोरबा 30 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने जिले में आवासीय महाविद्यालय स्थापना को लेकर प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल पर झूठा श्रेय लेने का आरोप लगाया है।
कद्दावर आदिवासी नेता और भारतीय जनता पार्टी के विधायक ननकीराम कंवर ने कहा है कि दो दिन पहले मीडिया में समाचार आया कि श्री अग्रवाल के प्रयास से राज्य सरकार ने कोरबा में आवासीय महाविद्यालय की सौगात दी है। उन्होंने इस दावे को सफेद झूठ बताते हुए कहा है कि कोरबा सहित प्रदेश के सात जिलों में नरेन्द्र मोदी सरकार ने पूर्व में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) योजना के तहत नवीन आदर्श महाविद्यालय की स्वीकृति दी थी। इसी योजना के तहत जिले में आवासीय महाविद्यालय की स्थापना होना है। गत वर्ष अफसरों ने स्थल निरीक्षण भी किया था।
उन्होंने बताया कि नवीन आदर्श महाविद्यालय की स्थापना के लिए रामपुर विधानसभा क्षेत्र के उप तहसील बरपाली अंतर्गत बंजारी गांव में पांच एकड़ भूमि का चयन किया गया है। गत वर्ष 2 जुलाई 2018 को उच्च शिक्षा विभाग रायपुर से सहायक प्राध्यापक सुलोचना हबलानी सहित लीड कालेज कोरबा और एन.आई. सी. के अफसरों ने स्थल निरीक्षण भी किया था।
जिला प्रशासन ने इसी समय उच्च शिक्षा विभाग को भूमि के आवश्यक दस्तावेज भी उपलब्ध करा दिये थे। उन्होंने बताया कि गत वर्ष पांच जुलाई या इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिजिटल लान्चिंग के जरिये कोरबा, नारायणपुर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा और महासमुन्द में नवीन आदर्श महाविद्यालयों का शिलान्यास करने वाले थे, लेकिन अपरिहार्य कारणों से यह कार्यक्रम नहीं हो सका था।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के इन सभी सात जिलों में केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से नवीन मॉडल कालेज स्थापित किये जा रहे हैं। राज्य सरकार और राजस्व मंत्री झूठा प्रचार कर इसका श्रेय लेने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि कालेज के स्थान बदलने की कोशिश की जाएगी तो रामपुर क्षेत्र के आदिवासी बड़ा जन आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।
सं नाग
वार्ता
image