Friday, Apr 19 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मजदूरी करने ले जाए जा रहे 125 बाल श्रमिक छुड़ाए गए

खरगोन 1 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बिस्टान थाना क्षेत्र में आज मजदूरी करने ले जाए जा रहे 125 बाल श्रमिकों को छुड़ा लिया गया।
बिस्टान की थाना प्रभारी ज्ञानू जायसवाल ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन सब सेंटर भगवानपुरा की सूचना पर कार्रवाई करते हुए ग्राम गढ़ी मोगर के समीप 4 पिकअप वाहनों से ले जाए जा रहे बाल श्रमिकों को छुड़ा कर चाइल्ड हेल्प सेंटर के हवाले कर दिया गया।
बाल श्रमिकों के उत्थान हेतु कार्यरत एक संस्था के निदेशक स्वप्निल व्योहार ने बताया कि विगत कई दिनों से बाल श्रमिकों को मजदूरी के लिए ले जाए जाने की सूचना 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन पर मिल रही थी। इसी पर आज तड़के पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व श्रम विभाग की मदद से उन चारों वाहनों को रोककर 125 बाल श्रमिकों को छुड़ा लिया गया। इसमें से 90 फीसदी बालिकाएं हैं।
श्री ब्यौहार ने बताया कि करीब 25 अन्य वाहन सूचना मिल जाने के चलते भाग जाने में सफल रहे। उन्होंने बताया कि इन्हें बाल कल्याण समिति के हवाले कर बच्चों तथा अभिभावकों की काउंसलिंग की जा रही है। उसके बाद इन्हें विधिवत शिक्षा देने की अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी।
घटना की जानकारी मिलने पर यातायात पुलिस ने भी वाहनों की चेकिंग आरंभ कर दी है। कुछ दिन पूर्व इसी क्षेत्र से 50 बाल श्रमिकों को छुड़ाया गया था।
सं नाग
वार्ता
image