Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान, अनेक स्थानों पर झमाझम बारिश

भोपाल, 03 जुलाई (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्यप्रदेश में मेहरबान होने के चलते पिछले चौबीस घंटों के दौरान आने स्थानों पर झमाझम बारिश देखने को मिली है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव जबलपुर में देखा गया, जहां मूसलाधार बारिश के चलते निचली बस्तियों में पानी भर गया।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने यूनीवार्ता को बताया कि जबलपुर के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते जबलपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। इस दौरान जबलपुर में 180 मिमी वर्षा रिकार्ड हुयी। जबर्दस्त बारिश के चलते यहां सड़कों तथा निचली बस्तियों में जल भराव की स्थित निर्मित हो गयी, हालांकि सुबह से यहां बारिश का क्रम थम गया है।
जबलपुर के अलावा खंडवा में 110 मिमी, हटा, तेंदुखेड़ा तथा पाटन में 90 मिमी, बकसवाहा में 80 मिमी, सिलवानी, बेगमगंज, टेहली, छतरपुर, कटनी, दमोह और उदयपुरा में 70 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी है। वहीं, राजधानी भोपाल में भी कल शाम से रिमझिम बरसात का सिलसिला आज दोपहर तक जारी रहा। इसके अलावा सीहोर, रायसेन, छतरपुर, सागर सहित अन्य कई स्थानों पर बारिश हुई है।
विभाग के अनुसार आज दक्षिण पश्चिम मानसून नीमच, शिवपुरी, भिंड एवं ग्वालियर जिले के कुछ हिस्से, श्योपुरकलां तथा मुरैना को छोड़ कर सम्पूर्ण प्रदेश में प्रवेश कर गया है। मानसून गुना, निवाड़ी, अशोकनगर, आगर मालवा एवं राजगढ़ ज़िलों के शेष हिस्से में आगे बढ़ा है।
वहीं कम दबाव प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अरब सागर से हवा के संगम के कारण, आगामी 48 घंटों के दौरान प्रदेश के सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, सीहोर, गुना, अशोकनगर, हरदा, इंदौर, होशंगाबाद, देवास, शाजापुर, नीमच, रतलाम, झाबुआ, धार, उज्जैन, खंड़वा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, कटनी और जबलपुर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।
राजधानी भोपाल में कल शाम से हल्की बरसात जारी है। आज सुबह भी वर्षा हुई। दिन भर बादल रहने के चलते मौसम में ठंड़क बनी रही।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image