Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महिलाओं और लड़कियों से जुड़े अपराधों पर रहेगा पुलिस का विशेष ध्यान

ग्वालियर, 4 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) विजय कुमार सिंह ने कहा है कि प्रदेश की पुलिस महिलाओं और छोटी बच्चियों से जुड़े अपराधों पर पुलिस का विशेष ध्यान रहेगा। इस तरह के अपराधों को राेकने के लिये पुलिस विद्यालयों और कालेजों में जागरूकता अभियान चला रही है।
श्री सिंह ने आज यहां मीडिया से बात करते हुए कहा कि महिलायें नौकरियां करने घर से बाहर जाती हैं। स्कूल-कॉलेज में उनकी संख्या अधिक है। ऐसे में महिलाओं के अपहरण और जबरन शादी करने जैसे अपराध अधिक हो रहे हैं। इसके अलावा छोटी लड़कियां के साथ भी दुष्कर्म के मामले सामने आ रहे हैं। दुष्कर्म के मामले में अधिकतर अपराधी उनका ही नजदीकी रहता है।
उन्होंने कहा कि इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए प्रदेश के शहरों में महिला पुलिस अधिकारियों की निगरानी में जागरुकता का अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिये कुछ संगठनों की सहायता से विद्यालयों, कॉलेजों और झुग्गियों में लोगों को समझाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिलाओं से जुड़े क्राइम में पुलिस फास्ट ट्रैक कार्रवाई करती है। अपराधियों को जल्दी सजा दिलाने के लिये डीएनए जैसी आधुनिक तकनीकी का भी सहारा लिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में आर्थिक और साइबर अपराध ज्यादा हो रहे हैं, लेकिन पुलिस इससे निपटने के सक्षम है। सीसीटीवी और मोबाइल फोन से भी कई अपराधों को सुलझाने में सफलता मिली है। मॉब लिंचिग पर प्रदेश सरकार द्वारा लाये गये कानून पर उन्होंने कहा कि कानून हमेशा अच्छे के लिए आता है। पुलिस यह प्रयास करेगी कि ऐसी घटनाएं नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित रहें।
प्रदेश के शहरों का ट्रैफिक सही करने के संबंध में उन्होंने कहा कि बड़े शहरो में जल्दी ही इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमैंट सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके अलावा सड़कों पर दुर्घटनाएं नहीं हो, इसके लिए सड़क बनाने वाले विभागों और नगरीय निकायों के साथ मिलकर पुलिस काम करेगी।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image