Friday, Apr 26 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 15 वर्ष तक स्थिर सरकार के बावजूद आंकड़ों की हकीकत कुछ और - सिंह

भोपाल, 04 जुलाई (वार्ता) पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने आज कहा कि राज्य में 15 वर्षों तक स्थिर सरकार रहने के बावजूद आंकड़ों में हक़ीक़त कुछ और नजर आती है।
मध्यप्रदेश की यात्रा पर आए आयोग के अध्यक्ष श्री सिंह ने यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि राज्य में पिछले पंद्रह वर्षों से स्थायी और अच्छी सरकार रही है। इसका सीधा लाभ आर्थिक विकास पर पड़ा। कृषि क्षेत्र में भी बढ़ोत्तरी काफी अच्छी रही। इतनी उपलब्धियों के बाद भी कुछ ऐसे विषय हैं, जो राज्य की स्थिति का ध्यान खींचते हैं।
श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश की प्रति व्यक्ति आय अभी भी बहुत कम है। देश की प्रति व्यक्ति आय एक लाख 26 हजार से अधिक है, लेकिन मध्यप्रदेश में यह 90 हजार नौ सौ 98 है। यह देश के कुछ पिछड़े राज्यों से भी कम है। 'पॉवरटी रेशो' (गरीबी) के मामले में भी मध्यप्रदेश की स्थिति ठीक नजर नहीं आती है। देश में यह 21 प्रतिशत है तो मध्यप्रदेश में 33 प्रतिशत है। विकास के अन्य मापदंडों में भी मध्यप्रदेश काफी पीछे नजर आता है।
श्री सिंह ने कहा कि एफआरबीएम के तहत राजकोषीय घाटा तीन से अधिक नहीं होना चाहिए। यह भी लगभग इसी के बराबर रहा। थोड़ी बढ़ोत्तरी हुयी, लेकिन यह नहीं के बराबर है। ऊर्जा के क्षेत्र में पारेषण और वितरण हानियां (टी एंड डी लॉसेस) भी जिस गति से नीचे आनी थीं, वे भी नहीं आयी। इस क्षेत्र में भी बहुत प्रगति करने की जरुरत है। एसएसएसटी वर्ग से जुड़ी योजनाओं में भी परिवर्तन की आवश्यकता उन्होंने बतायी।
उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ने आयोग के समक्ष जो भी अपेक्षाएं रखी हैं, आयोग प्रयास करेगा कि इसके अनुकूल कार्रवाई की जाए।
प्रशांत
वार्ता
image