Friday, Mar 29 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकाल सवारी मार्ग का प्रशासनिक अधिकारियों ने किया मुआयना

उज्जैन 15 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में प्राचीन परंपरागत तरीके से श्रावण एवं भादव महिने में निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर की सवारी का आज वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने मुआयना किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
प्रतिवर्षनुसार इस वर्ष श्रावण-भादौ माह में भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारियां निकलेंगी। प्रथम सवारी 22 जुलाई, द्वितीय सवारी 29 जुलाई, तृतीय सवारी 5 अगस्त, चतुर्थ सवारी 12 अगस्त, पंचम सवारी 19 अगस्त तथा शाही सवारी 26 अगस्त को निर्धारित मार्ग से निकाली जायेगी। सोमवार 5 अगस्त को नागपंचमी तथा रक्षाबन्धन 15 अगस्त के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर में उक्त तिथियों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन दर्शन के लिये आयेंगे।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शशांक मिश्र ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर के आन्तरिक परिसर में कानून व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिये शासकीय सेवकों को तैनात किया है। इस सम्बन्ध में ड्यूटी आदेश जारी कर दिया गया है।
उज्जैन संभाग के कमिश्नर अजीत कुमार, पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता एवं कलेक्टर मिश्र ने ई-रिक्शा में बैठकर महाकाल की सवारी मार्ग का मुआयना किया और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। अधिकारियो ने महाकाल मन्दिर के मुख्य द्वार के सामने से सवारी मार्ग से महाकाल घाटी, चौबीस खंबा माता, गुदरी चौराहा होते हुए रामघाट, रामघाट से दानीगेट, खाती मन्दिर, ढाबा रोड होते हुए, छत्रीचौक, गोपाल मन्दिर, पटनी बाजार होते हुए पुन: महाकाल मन्दिर का मुआयना किया। मुआयना के दौरान अधिकारियो ने कहा कि सवारी में शामिल होने वालें देश के विभिन्न प्रांतो के श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े और प्रशासन इसके लिये पूरी तरह कटिबद्ध है।
पुलिस महानिरीक्षक गुप्ता ने बताया कि महाकाल की सवारी के दौरान पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। यह प्रयास किया जायेगा कि श्रद्धालुओं को बिना किसी असुविधा के महाकाल के दर्शन हो सकें। इसके लिये भी पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। सवारी मार्ग में पड़ने वाले क्षतिग्रस्त एवं निर्माणाधीन मकान के सम्बन्ध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
सं नाग
वार्ता
image