Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एसी वॉल्वो बस चलाने की योजना है मध्यप्रदेश में

भोपाल, 20 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने आज विधानसभा में कहा कि सभी जिलों में वातानुकूलित (एसी) वॉल्वो बस चलाने की याेजना है और पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह कार्य छिंदवाड़ा और सागर जिले से शुरू हो रहा है।
श्री राजपूत ने वित्त वर्ष 2019 20 के लिए अपने विभागों से संबंधित अनुदान मांगों पर हुयी चर्चा का उत्तर दिया। उनके जवाब के बाद 4603 करोड़ रूपयों की अनुदान मांगों को स्वीकृति प्रदान की गयी। मंत्री ने बताया कि प्रदेश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण का कम करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि अब पटवारी कम से कम दो दिन ग्राम मुख्यालय पर बैठेंगे। प्रत्येक हल्के में पटवारी की पदस्थापना की जायेगी। पंचायत पटल पर पटवारी का नाम, मोबाइल नंबर और निर्धारित दिन का उल्लेख किया जायेगा। पटवारियों को ई-बस्ता और लेपटॉप दिया जायेगा।
राजस्व मंत्री ने बताया कि सीमांकन और नामांकन के बाद राजस्व रिकार्ड में इन्द्राज के बाद ही रिकार्ड रूम भेजा जायेगा। सीमांकन के लिये निजी एजेन्सी को रखा जायेगा। डायवर्सन की धारा 172 को खत्‍म कर दिया गया है। अब भू-स्वामी स्वयं भू-भाटक निर्धारित कर जमा कर सकेगा। नामांकन और बंटवारा एक साथ हो जायेगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में 10 हजार किसान लाभांवित हो चुके हैं। इसके साथ ही 13 लाख किसानों के प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं। योजना में 50 लाख किसानों का चयन किया गया है। पहली बार राजस्व की लोक अदालत पृथक से लगाई गई, जिसमें एक लाख 76 हजार से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया। भोपाल स्थित भेल की अनुपयोगी जमीन वापस लेने की कार्यवाही की जा रही है। सभी आबादी क्षेत्रों का नक्शा बनाया जायेगा। राजस्व विभाग से संबंधित 112 भवन निर्माण कार्यों के लिये 2 करोड़ 45 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से 500 से अधिक ई-रिक्शा का पंजीयन किया गया है। बड़े शहरों से छोटे शहरों को जोड़ने और ग्रामीण परिवहन के लिये बसों के परमिट जारी किये गये हैं। प्रदेश में अवैध परिवहन और लापरवाही से वाहन चलाने वालों पर जुर्माना चार गुना बढ़ाया जा रहा है। शराब पीकर वाहन चलाने पर लगभग 1900 ड्रायविंग लायसेंस निरस्त किये गये हैं। ट्रेक्टर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगवाने की कार्यवाही की जा रही है।
प्रशांत
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image