Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश कमलनाथ पत्रकार दो अंतिम भोपाल

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों से कहा कि वे अपनी शिक्षा पद्धति को आज के समय की पीढ़ी से जोड़ें। विश्व और देश में जो परिवर्तन हो रहे हैं उसके अनुसार हमारी शिक्षा हो तभी हम अपनी भावी पीढ़ी को बेहतर भविष्य दे पाएंगे।
मुख्यमंत्री ने पत्रकारिता विश्वविद्यालय की इस थीम की सराहना की कि उन्होंने संविधान की विचारधारा को अपनाया है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान पूरे विश्व में अनूठा है। कई देशों ने हमारे संविधान के निर्माता डॉ. अंबेडकर की सहायता से अपने देश का संविधान बनाया है। संविधान ऐसा है जो अनेकता में एकता का संदेश देता है। यही विशेषता पूरी दुनिया में भारत की पहचान है। हमारी संस्कृति जोड़ने की है। जो देश बांटने पर विश्वास करते हैं वे कभी पनप नहीं पाते।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने, विश्वविद्यालय के अध्ययन संस्थान में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति-जनजाति के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने और कर्मचारियों के बीमा में विश्वविद्यालय द्वारा अंशदान देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट बनाने का जो संकल्प लिया है उसमें सरकार पूरा सहयोग देगी।
उन्होंने उम्मीद की पत्रकारिता विश्वविद्यालय से निकलने वाला हर विद्यार्थी स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकार बनकर अपने विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को स्थापित करेंगे।
मुख्यमंत्री ने नए सत्र के सिलेबस का भी विमोचन किया। समारोह में मुख्यमंत्री का शाल-श्रीफल और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। मुख्यमंत्री का स्वागत पुस्तक भेंट करके किया गया।
विश्वविद्यालय के कुलपति दीपक तिवारी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता विश्वविद्यालय की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत श्री राजीव गांधी की संकल्पना थी। उन्होंने 32 वर्ष पूर्व खंडवा में पंडित माखनलाल चतुर्वेदी की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में इसकी अभिव्यक्ति दी थी। उन्होंने कहा कि संविधान की विचारधारा के अनुरूप हम विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट बनाने के मार्ग पर चल रहे हैं। कई नवाचार के साथ सोशल मीडिया में फेक न्यूज का जो चलन बढ़ा है, उससे पत्रकारिता के विद्यार्थियों को सजग-सतर्क करने के लिए अलग से प्रोपेगेंडा विभाग स्थापित कर रहे हैं जो उन्हें सोशल मीडिया की अज्ञानता और फेक न्यूज से सजग और सतर्क रहने के लिए शिक्षित करेगी।
व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image