Friday, Mar 29 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निराश्रित गौवंश को गौशालाओं में पहुँचाया जाएगा

भोपाल, 20 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री लखन सिंह यादव ने आज विधानसभा में विभागीय बजट की अनुदान माँगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि अगले 16 से 18 माह में सभी निराश्रित गौ-वंश को गौ-शालाओं में शिफ्ट कर दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि निराश्रित गौ-वंश के संरक्षण और संवर्धन के लिये एक हजार गौ-शालाएँ प्रारंभ की जा रही है। प्रदेश में स्वयं-सेवी संस्थाओं द्वारा संचालित 625 गौ-शालाओं के अनुदान में शासन द्वारा वृद्धि की गई है। प्रति कैटल प्रति‍‍‍दिन मिल रहे 3 रूपये 32 पैसे के अनुदान को बढ़ाकर 20 रूपये प्रति कैटल प्रतिदिन कर दिया गया है।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि पशु चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्र में भी कई कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जबलपुर एवं ग्वालियर में डेरी साइंस एंड फूड टेक्नोलॉजी महाविद्यालय की स्थापना की जा रही है। भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक प्रयोगशाला की स्थापना की गई है।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिये भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। मंत्री के जवाब के बाद सदन ने पशुपालन विभाग की 1172 करोड़ 46 लाख 68 हजार रूपये और मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग की 100 करोड़ 93 लाख 5 हजार रूपयें की अनुदान माँगों को ध्वनिमत से पारित कर दिया।
प्रशांत
वार्ता
image