Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


घातक पदार्थ से दूध बनाने वालों पर रासुका लगेगी-सिलावट

भोपाल, 22 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज कहा कि यूरिया आदि घातक पदार्थ मिलाकर सिंथेटिक दूध और ऐसे दूध से बने मावा, पनीर आदि अन्य उत्पाद तैयार करने वालों और इनका व्यापार करने वालों के विरुद्ध रासुका के तहत सख्त कार्यवाही होगी।
मध्यप्रदेश में यूरिया आदि घातक पदार्थों के मिलावटी सिंथेटिक दूध, मावा, पनीर आदि मिलने के मामले प्रकाश में आने पर यह कड़ा कदम उठाया गया हैं।
श्री सिलावट ने आज विधानसभा के कक्ष में आयोजित बैठक में इस मामले में खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों को कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सिंथेटिक दूध और इससे बने अन्य दुग्ध उत्पाद आमजन के स्वास्थ्य के लिये बहुत घातक हैं। मिलावट खोरों को आम आदमी के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं करने देंगे। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कहा कि राज्य और जिला स्तर पर सिंथेटिक दूध बनाने वालों और इसका विक्रय-व्यापार करने वालों की धड पकड़ के लिये उड़न दस्ते बनाकर कार्यवाही करें।
उन्होंने कहा कि सभी संभाग के कमिश्नर, जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों से ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध रासुका जैसे सख्त कानून के तहत कार्यवाही करने के लिये कहा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन और मिलावटी दूध एवं दुग्ध्‍ा उत्पादों के बनाने और विक्रय पर नियंत्रण रखने वाले अधिकारियों के विरुद्ध भी मिलावटखोरों के पर कार्यवाही में शिथिलता बरतने अथवा जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी।
नाग
वार्ता
image