Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


श्रावण के पहले सोमवार पर भगवान महाकालेश्वर की शाही ठाटबांट से निकली सवारी

उज्‍जैन 22 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में श्रावण के पहले सोमवार पर आज भगवान महाकालेश्‍वर की मनमहेश के स्‍वरूप में बडे ही शाही ठाटबांट से सवारी निकली।
सवारी के नगर भ्रमण पर निकलने के पूर्व मंदिर परिसर के सभामंडप में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्‍जन सिंह वर्मा ने भगवान श्री महाकालेश्‍वर का पूजन-अर्चन किया और आरती में सम्मिलित हुए। पूजन-अर्चन शासकीय पुजारी पं.घनश्‍याम शर्मा द्वारा संपन्‍न कराया गया। सर्वप्रथम भगवान श्री महाकालेश्‍वर का षोड़शोपचार से पूजन-अर्चन किया गया। इसके पश्‍चात भगवान की आरती की गई। भगवान श्री मनमहेश पालकी में सवार होकर अपनी प्रजा का हाल जानने और भक्‍तों को दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण पर निकले। पालकी जैसे ही श्री महाकालेश्‍वर मंदिर के मुख्‍य द्वार पर पहुंची, सशस्‍त्र पुलिस बल के जवानों ने पालकी में सवार श्री मनमहेश को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी।
इस अवसर पर पूरी नगरी शिवमय हो गई। भगवान की सवारी में हजारों भक्‍त झांझ, मंजीरे, डमरू, ढोल आदि वाद्य बजाते हुए महाकाल की आराधना करते हुए पालकी के साथ चल रहे थे। सवारी महाकाल मंदिर से गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाडी होते हुए रामघाट पहुंची। नदी के घाट पर चारों ओर श्रद्धा और उल्लास का वातावरण छा गया। भगवान महाकालेश्वर मनमहेश के स्वरुप में अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए शिप्रा तट पर पहुंचे थे। इसके पश्चात शिप्रा नदी के जल से भगवान का ‍अभिषेक किया गया।
श्री महाकालेश्‍वर भगवान की दूसरी सवारी 29 जुलाई सोमवार को निकलेगी, जिसमें पालकी में श्री चन्‍द्रमौलेश्‍वर व हाथी पर श्री मनमहेश विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे।
सं.व्यास
वार्ता
image