Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वन कर्मचारियों पर हमला, डिप्टी रेन्जर सहित 6 वन कर्मचारी घायल

पन्ना, 23 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के बृजपुर थाना क्षेत्र स्थित विश्रामगंज वन परिक्षेत्र में अवैध हीरा खदान में चल रहे अवैध उत्खनन को रोकने और अपराधियों को पकडऩे गए वन अमले पर आज अचानक खनन माफियाओं ने हमला कर दिया जिससे डिप्टी रेंजर सहित आधा दर्जन वन कर्मचारी घायल हो गए।
वन विभाग के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार सुबह घटित इस घटनाक्रम में डिप्टी रेन्जर अजीत खरे सहित चार वन रक्षक और एक चौकीदार घायल हो गया। हमले में वन रक्षक संजय पटेल और अखिलेश सिंह चौहान के ज्यादा चोटें आई हैं। सभी घायलों को जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। मामले की रिपोर्ट वन कर्मचारियों द्वारा बृजपुर थाने में दर्ज कराई गई है।
उप वन मण्डलाधिकारी विश्रामगंज नरेन्द्र सिंह परिहार ने बताया कि रहुनिया बीट अन्तर्गत कक्ष क्र. पी-367 में देवन सेहा की वन भूमि पर अवैध रूप से हीरा खदान संचालित होने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना मिलने पर सर्कल प्रभारी इटवा अजीत खरे के नेतृत्व में चार वन रक्षक और एक चौकीदार मौके पर पहुंचे। अवैध रूप से संचालित हीरा खदान में कार्य कर रहे लल्लू अहिरवार, पप्पू अहिरवार निवासी छतैनी को पकड़ लिया गया और मौके पर मौजूद अन्य आरोपी भागने में सफल हो गये।
पकड़े गये दोनों आरोपियों को लेकर वन कर्मी जब बाबूपुर वन चौकी आ रहे थे, उस दौरान सफेद रंग की कार और पिकअप गाड़ी में एक दर्जन से भी अधिक लोग पहुँचे और वन कर्मचारियों के ऊपर लाठी-डण्डों से जानलेवा हमला बोल दिया। अचानक हुये इस हमले से वनकर्मी अपने बचाव में कुछ कर पाते, इसके पहले ही हमलावरों ने उन्हें मार-मारकर लहूलुहान कर दिया। हमलावर वन कर्मियों की गिरफ्त से दोनों आरोपियों को छुड़ाकर भाग गये।
इस जानलेवा हमले में बुरी तरह से जख्मी और बदहाल वन कर्मचारियों ने डायल 100 को घटना से अवगत कराया, फलस्वरूप पुलिस घटना स्थल पर पहुँची। सभी वन कर्मचारियों को बृजपुर थाना लाया गया। हमले में वन कर्मचारी की वर्दी तक फट गई थी तथा वे भयभीत और डरे सहमे नजर आ रहे थे। घायल वन कर्मचारियों ने बताया कि हमलावरों में वे कुछ लोगों को जानते हैं जबकि कुछ लोग अज्ञात हैं।
रिपोर्ट में रज्जन महाराज निवासी माधौगंज, नत्थू खरे, पप्पू खरे, लल्लू अहिरवार, पप्पू अहिरवार और लाखन सिंह गौंड़ सहित अन्य 10-12 व्यक्तियों का जिक्र किया गया है। इन आरोपियों के खिलाफ बृजपुर थाना पुलिस में लाठी-डण्डों से मारपीट करने तथा शासकीय कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया है।
सं बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image