Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाजपा के दो विधायकों ने कांग्रेस के पक्ष में वोट सबकों चौंकाया

भोपाल, 24 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में कांग्रेस सरकार गिरने की घटना के मद्देनजर आज मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ को चुनौती देने के लगभग चार घंटे बाद ही एक संशोधन विधेयक पर मतदान के जरिए कांग्रेस ने एक ओर जहां फिर बहुमत साबित कर दिया, वहीं विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो विधायकों को अपने पाले में लाकर विपक्ष को फिलहाल बैकफुट पर ला दिया है।
विधेयक पर बसपा के संजीव कुमार सिंह की मत विभाजन की मांग का भाजपा ने तत्काल पुरजोर विरोध किया। लेकिन सदस्य के मत विभाजन की मांग पर अड़े रहने पर आखिरकार मतदान हुआ और विधेयक के पक्ष में 122 तथा विपक्ष में शून्य मत पड़े। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात उस समय आयी, जब संसदीय कार्य मंत्री गोविंद सिंह ने सदन में बताया कि भाजपा के दो सदस्यों ने कांग्रेस के पक्ष में वोट दिया है।
भाजपा के मैहर से विधायक नारायण त्रिपाठी और ब्यौहारी से विधायक शरद कोल ने कांग्रेस के पक्ष में वोट डालकर पार्टी को बैकफुट पर ला दिया। मतदान के पक्ष में भाजपा के दो के अलावा कांग्रेस के 113, बसपा के दो, समाजवादी पार्टी के एक और चार निर्दलीयों ने भी वोट डाले। इस तरह कांग्रेस को कुल 122 वोट मिले, जबकि उसके एक अन्य सदस्य एन पी प्रजापति ने अपने मत का इस्तेमाल नहीं किया, जो वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष हैं।
230 सदस्यों वाली विधानसभा में वर्तमान में एक सीट झाबुआ में विधानसभा उपचुनाव होना है। इस तरह वर्तमान में कुल 229 सदस्य हैं। इनमें से कांग्रेस के 114, भाजपा के 108, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। सदन में स्पष्ट बहुमत के लिए किसी भी दल को 116 सदस्यों की आवश्यकता है।
कर्नाटक के राजनैतिक घटनाक्रम से उत्साहित विपक्ष के नेता श्री भार्गव ने आज विधानसभा में श्री कमलनाथ को चुनौती देते हुए कहा था कि यदि नंबर एक और दो (इशारा पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर) का आदेश मिल जाए तो 24 घंटों के अंदर ही सरकार संकट में आ सकती है। श्री कमलनाथ ने भी तत्काल ही आज ही फ्लोर टेस्ट (बहुमत साबित) कराने की बात कही थी।
इस घटनाक्रम के बाद जहां कांग्रेस उत्साहित नजर आ रही है, वहीं भाजपा के नेता सोच समझकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। प्रदेश भाजपा के एक प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि पार्टी पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है और समीक्षा के बाद आवश्यक कदम उठाया जाएगा। वहीं पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा विधायक डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यह खेल कांग्रेस ने शुरू किया है और समाप्त हम (भाजपा) करेंगे।
प्रशांत
जारी वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image