Friday, Mar 29 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तेंदुए के आक्रमण में आदिवासी बालिका की मृत्यु, क्षेत्र में दहशत का माहौल

बड़वानी 27 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के खेतिया पुलिस थाना क्षेत्र में आज सायं एक तेंदुए के 17 वर्षीय आदिवासी बालिका को अपना ग्रास बना लेने के चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया है।
सेंधवा के वन मंडलाधिकारी केसी पट्टा ने बताया कि आज सायं करीब सवा पांच बजे परिवार के साथ ग्राम भड़गोन (खेतिया पुलिस थाना क्षेत्र ) के समीप कपास के खेत में काम कर रही 17 वर्षीय सुनीता मौर्य को एक तेंदुए ने आक्रमण कर घायल किया और उसे खींचकर खेतों में ले गया।
उसके माता-पिता तथा ग्रामीणों ने तेंदुए का पीछा किया साथ ही पुलिस तथा वन विभाग को सूचना भी दी। तेंदुए ने घटनास्थल से 200 मीटर दूर एक गन्ने के खेत में उसे अपना ग्रास बना कर शव को छोड़ दिया था।
बालिका का शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
श्री पट्टा ने बताया कि पानसेमल वन क्षेत्र में विगत 4 माह से एक मादा तेंदुआ अपने शावकों के साथ विचरण कर रही है और इस दौरान उसने करीबन 20 कुत्तों और बकरियों का शिकार किया है। वन अमले ने दो पिंजरे लगाकर उसे पकड़ने का असफल प्रयास भी किया है।
उन्होंने कहा कि चूंकि घटनास्थल पानसेमल वन क्षेत्र में पूर्व के एक अन्य घटना स्थल से 5 किलोमीटर दूर है अतः वहीं तेंदुआ होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि एक महीने पूर्व खंडवा स्थित मुख्य वन संरक्षक को घटनाओं की सूचना देकर तेंदुए को बेहोश कर पकड़े जाने के लिए पत्र प्रेषित किया गया था। इसके अलावा 2 दिन पूर्व भी एक आदिवासी महिला को पानसेमल वन क्षेत्र के कानसूल ग्राम में तेंदुए द्वारा खींच कर ले जाए जाने की कोशिश को उसके पति द्वारा विफल कर दिए जाने की घटना सामने आने पर पुनः स्मरण पत्र भेजा गया था।
उधर मुख्य वन संरक्षक खंडवा वृत्त एसआर रावत ने बताया कि उन्होंने घटनाओं की जानकारी मिलने के बाद इंदौर तथा भोपाल स्थित ट्रेंकुलाइजिंग टीम को इत्तिला कर दी थी। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद तेंदुए को शीघ्र ही पकड़ा जाएगा।
घटनाओं के चलते पानसेमल वन क्षेत्र तथा खेतिया पुलिस थाना क्षेत्र के कई ग्रामों में दहशत व्याप्त हो गई है।
जहां वन मंडलाधिकारी केसी पट्टा ने कहा कि वन अमला भी घटनाओं से डरा हुआ है वही पानसेमल के थाना प्रभारी एल एन मालवीय ने ग्रामीणों में भय व्याप्त होने की बात कही । उन्होंने बताया कि मृतका के शव का पोस्टमार्टम कल कराया जाएगा।
सं नाग
वार्ता
image