Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सोशल मीडिया पर फैल रहीं बच्चे चोरी संबंधी अफवाहों से सावधान रहें : पुलिस

भोपाल, 28 जुलाई(वार्ता) अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (गुप्तवार्ता) कैलाश मकवाना ने बच्चा चोर गैंग व रोहिंग्या मुसलमानों द्वारा बच्चों का अपहरण कर उन्हें बेचने संबंधी अफवाहों से सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया मसलन व्हाट्सएप व फेसबुक इत्यादि पर विभिन्न प्रकार की पुरानी घटनाओं को जोड़कर और फेक मैसेज बनाकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं।
पुलिस मुख्यालय से आज जारी विज्ञप्ति में श्री मकवाना ने उदाहरण दिया है कि पिछले दिनों देवास के खातेगांव क्षेत्र में पकड़े गए चोरों का फोटो और रतलाम में सूअर के बच्चों को पकड़ने के संबंध में दो व्यक्तियों की बातचीत का ऑडियो को मिलाकर यह प्रस्तुत किया गया कि बच्चों का अपहरण करने वाली गैंग पकड़ ली गई है। इसी तरह रतलाम के ढोढर क्षेत्र में 15 लड़के (ग्राहक)और बांछड़ा डेरे की 8 लड़कियां पकड़ी गईं।उनकी तस्वीरों को इस तरह से सोशल मीडिया पर प्रस्तुत किया गया कि पुलिस ने बच्चा चोर गैंग से अपहृतों को छुड़ाया है।
उन्होंने बताया संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक से इसकी क्रॉस चेकिंग कराई गई , जिसमें घटना असत्य पाई गई अर्थात सोशल मीडिया पर चल रहा बच्चा चोर गैंग संबंधी मैसेज असत्य साबित हुआ।संबंधित ग्रुपों में पुलिस द्वारा इसकी स्थिति स्पष्ट की गई है ।इन अफवाओं एवं संदेह की वजह से कुछ क्षेत्रों में मासूम व्यक्तियों को पीटने की जानकारी भी मिली है।
उन्होंने बताया कि सभी जिलों की पुलिस और प्रशासन से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर नज़र रखें और अफवाहों का तत्परता से खण्डन करें , जिससे अफवाहों की वजह से मोब लिंचिंग व कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित न हो। साथ ही सोशल मीडिया , प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इस संबंध में जागरूकता सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने जन-जागरूकता के ज़रिए लोगों को अफवाहों से बचने और अफवाह की सूचना पुलिस को देने के लिए प्रेरित करने के लिए भी कहा गया है। साथ ही अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की हिदायत भी दी गई है।
सं. व्यास
वार्ता
image