Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नरभक्षी तेंदुए को पकड़ने के लिए दो दल पानसेमल वन क्षेत्र पहुंचे

बड़वानी 28 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल वन क्षेत्र में एक आदिवासी किशोरी को मारकर क्षेत्र में आतंक फैलाने वाले तेंदुए को पकड़ने के लिए दो दल आज क्षेत्र में पहुंच गए।
सेंधवा के वन मंडलाधिकारी के सी पट्टा ने बताया कि पानसेमल क्षेत्र में तेंदुए को पकड़ने के लिए 4 पिंजड़े स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा खंडवा और इंदौर से विशेषज्ञों का दल भी वहां पहुंच गया है जो आवश्यकता पड़ने पर तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर पकड़ने का प्रयास करेगा।
उन्होंने बताया कि आज ग्राम भड़गोन से 3 किलोमीटर दूर एक आदिवासी बच्चे का शिकार करने तेंदुआ उसके पीछे दौड़ा था किंतु बच्चे के गिर जाने के उपरांत वह ठहर गया और ग्रामीणों के आने के चलते भाग खड़ा हुआ।
पानसेमल वन क्षेत्र में उक्त तेंदुआ विगत 4 माह से अपनी हिंसक गतिविधियों से ग्रामीणों को आतंकित किए हुए है।
उसने इस दौरान 20 से अधिक जानवरों का शिकार करने के अलावा कुछ दिन पहले ग्राम कांसूल में खेत की रखवाली कर रही एक आदिवासी महिला पर आक्रमण कर उसे गन्ने के खेतों में खींच कर ले जाने का प्रयास भी किया था।
कल भड़गोन स्थित खेत में काम कर रही 17 वर्षीय सुनीता पर तेंदुए द्वारा आक्रमण कर उसे मार डालने के उपरांत करीब एक दर्जन ग्रामों में भय व्याप्त हो गया था।
सेंधवा के वन मंडलाधिकारी का कहना था कि उन्होंने प्रत्येक घटना के उपरांत मुख्य वनसंरक्षक खंडवा को जानकारी देकर टीम बुलाने का आग्रह किया था।
सं नाग
वार्ता
image