Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिलावटखाेरों को आजन्म कारावास से पीछे नहीं हटेगी सरकार : सिलावट

भोपाल, 29 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने आज कहा कि मिलावटखोरों से निपटने की श्रंखला में सरकार का अगला बड़ा कदम सब्जियों में मिलावट करने वालों के खिलाफ होगा और राज्य की कांग्रेस सरकार मिलावटखोरों को आजन्म कारावास की सजा से पीछे नहीं हटेगी।
श्री सिलावट ने आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि दूध में मिलावट के खिलाफ ब्लाॅक से जिला स्तर तक सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पहली बार हर कलेक्टर, संभागायुक्त, पुलिस उपमहानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक सभी को कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश सरकार मिलावट-मुक्त मध्यप्रदेश का संकल्प ले रही है।
उन्होंने आरोप लगाया कि मिलावटखोर पिछली सरकार के समय से फलफूल रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि पिछली सरकार के पास भी इस बारे में शिकायत आईं, पर उन्होंने कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में ऐसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज करने और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) में कार्रवाई को कहा गया है। सभी कलेक्टरों को शासन ने कार्रवाई करने की छूट दी है।
मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि सरकार का अगला बड़ा कदम सब्जियों को केमिकल से पकाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में शपथ पत्र देते हुए मिलावटखोरों को आजन्म कारावास का प्रावधान करने की बात कही, पर इच्छाशक्ति नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार इस कदम से पीछे नहीं हटेगी।
उन्होंने कहा कि मिलावट परीक्षण के लिए तीन परीक्षण प्रयोगशाला जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में खुलेंगी।
उन्होंने कहा कि मिलावटखोरों से निपटने के लिए पूरा अमला लगा है।
उन्होंने कहा कि तत्कालीन कांग्रेसनीत यूपीए सरकार जब खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम मिलावटखोरी के खिलाफ लेकर आयी तो मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने 2012 में इसका जमकर विरोध किया। आज यही कानूनी अधिकार प्रदेश के नागरिकों की खाद्य संरक्षा के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है।
गरिमा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image