Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 48 घंटों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल, 29 जुलाई (वार्ता) मौसम विभाग ने 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने “यूनीवार्ता” को बताया कि 48 घंटों के दौरान इंदौर, उज्जैन, धार, अलिराजपुर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, नीमच, रतलाम, मंदसौर, राजगढ़, गुना, आगर, अशोकनगर, श्योपुर, शाजापुर, होशंगाबाद, हरदा, विदिशा, सीहोर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, अनूपपुर और डिंडोरी जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की आज चेतावनी दी है।
उन्होंने बताया कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं झारखंड पर ऊपरी हवाओं में चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इसके साथ द्रोणिका (मानसून ट्रफ लाइन) वायुमंडल में 2़ 1 किमी ऊपर राजस्थान के जैसलमेर, भीलवाड़ा से मध्यप्रदेश के गुना एवं उमरिया होते हुए छत्तीसगढ़ के पेंड्रारोड और ओडिशा के संबलपुर से गुजरती हुई बंगाल की खाड़ी तक आ रही है।
प्रदेश में आज खंडवा में 150 मिमी, खरगोन मेें 117, उज्जैन 11, मंडला, मलाजखंड 13, नरसिंहपुर 12, बैतूल में 6 मिमी तथा होशंगाबाद एवं पचमढ़ी में 5 मिमी वर्षा हुई।
पिछले 24 घंटों के दौरान भी सागर एवं जबलपुर संभाग में कई स्थानों पर वर्षा हुई। जिसमें बदनावर में 110 मिमी, खंडवा में 100, लटेरी, देपालपुर एवं खजुराहो में 90, सिरोज, भैसदेही में 70, तथा बड़नगर, पचमढ़ी एवं सीहोर में 60 मिमी वर्षा हुई है।
इसी बीच बुरहानपुर संवाददाता के अनुसार बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। आगे भारी बारिश की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर के निचले इलाकों में स्थित बस्तियों को खाली कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बुरहानपुर जिले में कुछ जगह बाढ़ की स्थिति के कारण नेपानगर का 8 से 10 गांवों से संपर्क टूट गया है।
खंडवा में भी पिछले दो दिन से हो रही वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है। यहां आज भी जमकर पानी बरसा है।
दूसरी ओर राजगढ़ जिले में कल उफनाते नदी नालों में बहे तीन लोगों का आज भी पता नहीं चला है। राजगढ़ संवाददाता के अनुसार पुलिस की टीम कल शाम से इन लोगों की तलाश कर रही है।
राजधानी भोपाल में आज सुबह बारिश की तेज बौछारें पड़ी। बाद में दोपहर तक रुक-रुक कर वर्षा होती रही। यहां 33़ 9 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों में बारिश होने के आसार है।
व्यास नाग
वार्ता
image