Friday, Apr 19 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ी संस्कृति के अनुसार मनाया जाएगा हरेली तिहार

गरियाबंद ,30 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ की प्राचीन विरासत को बचाने के उद्देश्य से हरेली तिहार गरियाबंद जिले में छत्तीसगढ़ी संस्कृति के अनुरूप मनाया जायेगा। इस मौके पर गरियाबंद विकासखंड के पारागांव और फिंगेश्वर विकासखण्ड के ग्राम श्यामनगर में जिला स्तरीय कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
आगामी एक अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर श्याम धावड़े ने बताया कि जिले में हरेली तिहार के आयोजन के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी। उन्होंने कहा कि विशुद्ध छत्तीसगढ़ी संस्कृति में कार्यक्रम आयोजित होंगे। बोली, भाषा के मिठास के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम प्रदर्शित किये जाएंगे। जिले के सभी ग्राम पंचायत और विकासखण्ड स्तर पर भी हरेली तिहार का आयोजन किया जायेगा।
इस दिवस पर खेल विभाग द्वारा गेड़ी दौड़, कब्बड्डी, फुगड़ी, बिल्लस, मटका फोड़, मेढ़क दौड़ आदि गांव से जुड़े हुए खेलों का आयोजन किया जायेगा। वहीं छत्तीसगढ़ी व्यंजन ठेठरी, खुरमी, अरसा, बड़ा, सोहारी, फरा, चिला आदि व्यंजन बनाये जायेंगे। हरेली तिहार में सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि तिहार के आयोजन के संबंध में गांवों में मुनादी भी करायी जाये।
आयोजन में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, राजस्व विभाग, जिला सहाकारी केन्द्रीय बैंक, खाद्य, आयुर्वेद और वन विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित करते कैम्प लगायेे जायेंगे। आयोजन के दौरान पांच किसान और पांच चरवाहे को सम्मानित किया जायेगा। इस दिवस जिले में नवनिर्मित 46 गौठानों का लोकार्पण भी किया जायेगा।
सं बघेल
वार्ता
image