Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पंचायत राज संस्थाओं को सशक्त बनाने 552 करोड़ का प्रावधान: पटेल

भोपाल, 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने बताया है कि प्रदेश में पंचायत राज संस्थाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिये इस वित्त वर्ष में 552 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है।
आधिकारिक जानकारी में श्री पटेल ने बताया कि राज्य वित्त आयोग द्वारा पंचायतों के पदाधिकारियों की वित्तीय अधिकार सीमा में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि 73 वें संविधान संशोधन के अंतर्गत वर्ष 1993 में पंचायत राज की स्थापना करने वाला मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य है।
श्री पटेल ने बताया कि राज्य वित्त आयोग मद से पंचायतों के पदाधिकारियों की वित्तीय अधिकार सीमा में वृद्धि की गई है। अब जिला पंचायत अध्यक्ष 50 लाख, जिला पंचायत उपाध्यक्ष 20 लाख, जिला पंचायत सदस्य 15 लाख, जनपद पंचायत अध्यक्ष 20 लाख और जनपद पंचायत सदस्य 5 लाख रूपये तक के कार्य का विकल्प अपनी मर्जी से दे सकेंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायतों में मरम्मत, संधारण संबंधी कार्यों की स्वीकृति के अधिकार पंचायतों को हस्तांतरित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। मंत्रि-परिषद की मंजूरी के बाद ग्राम पंचायतों को डेढ़ लाख, जनपद पंचायतों को ढाई लाख तथा जिला पंचायतों को पाँच लाख रुपये लागत तक के मरम्मत, संधारण के कार्य स्वीकृत करने के अधिकार मिलेंगे।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image