Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चिकित्सकों को दोगुनी राशि देकर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करेंगे: सिलावट

ग्वालियर, 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को बढावा देने के लिए चिकित्सकों को दोगुनी राशि देकर सेवा में रखा जायेगा , इससे दूर दराज के क्षेत्रों में भी आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
श्री सिलावट अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा शासन में स्वास्थ्य सेवाओं के बजट में कटौती करने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 33 प्रतिशत स्वास्थ के बजट में बढोत्तरी की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रयास है कि स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से क्षेत्र के हर कोने पर आम व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिये कटिबद्ध हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों तथा पैरा मेडीकल स्टॉफ में 70 प्रतिशत की कमी है। इस चुनौती को स्वीकार कर अतिशीघ्र पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं और स्टॉफ की समस्याओं पर विचार कर उन्हें दूर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि 2000 एएनएम की स्वीकृति हो गई है इससे ग्रामीण अंचल को लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार राइट अू हेल्थ को लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। देश में मध्यप्रदेश राइट टू हेल्थ को लागू करने वाला पहला राज्य होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में बन रहे सिंथेटिक दूध मिलावट को लेकर सरकार अपने कर्तव्य पर अडिग है और सरकार मिलावट खोरों के खिलाफ कडी कार्रवाई करेगी। राज्य में सभी विभागों का पूरा अमला लगकर मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।
उन्होंने कहा कि मिलावट करने वाले जेल में होगें। उन्होंने कहा कि 19 तारीख से की गई कार्रवाई के दौरान 1179 मिलावट वाले सेंपल लिये। साथ ही 14 दिनों में आने वाली रिपोर्ट अब पांच दिन में आयेगी। साथ ही जो रिपोर्ट संदिग्ध है उसे तत्काल मुंबई भेजा जायेगा। उन्हांने कहा कि सभी लोग मिलकर मिलावट खोरों के खिलाफ संकल्प लेकर कार्रवाई करेंगे।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 25 हजार रुपये वाले चिकित्सकों को 90 हजार, 90 हजार रुपये मिलने वाले चिकित्सकों को एक लाख 80 हजार रूपये देंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर मिलेंगी। कराहल श्योपुर में कुपोषण से दो बच्चों की मौत तथा खंडवा के खालवा की घटना केे बारे में कहा कि इस मामले को समिति के पास भेजी गई है। इस मौके पर प्रद्युमन सिंह तोमर, श्रीमती इमरती देवी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र शर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष मोहन सिंह राठौर, प्रमुख सचिव आदि मौजूद थे।
सं नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image