Friday, Mar 29 2024 | Time 04:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चोरी के मोबाइल उपकरण की पहचान बदलने वाले गिरोह का पर्दाफाश

इंदौर, 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर शहर की हीरानगर थाना पुलिस ने आज चोरी के मोबाइल फोन उपकरणों की 'अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान' (आईएमईआई) बदलकर उनकी अवैध खरीद फरोख्त करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश कर चार आरोपियों सहित 14 मोबाईल विक्रेताओं पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रूचि वर्धन मिश्र के अनुसार गिरफ्त में आये आरोपियों की पहचान जितेन्द्र राजपूत (28) ,संजय पटेल, राजू सेंगर (26) और भरत वासवानी (25) के रूप में सामने आयी हैं। मुख्य आरोपी जितेंद्र पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर बताया जा रहा है। पुलिस ने इनके कब्जे से 192 मोबाईल फोन बरामद किये हैं। आरोपियों के ठिकानों की तलाशी में पुलिस को मोबाईल की पहचान बदलने के सॉफ्टवेयर, डोंगल और कम्प्यूटर जब्त किया है।
उन्होंने कहा कि चारों आरोपी इंदौर में रहकर ही पिछले दो वर्षो से इस कृत्य को अंजाम दे रहे थे। महज 200 से 300 रुपये लेकर यह एक मोबाइल फोन का अवैध व्यवसाय में जुटे हुये थे।
उन्होंने बताया कि आरोपियों के पास दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद से चोरी के मोबाइल आईएमईआई नंबर बदलने आते थे। उन्होंने बताया पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने अब तक 4 से 5 हजार मोबाईल फोन की आईएमईआई नंबर बदलना कबूल किया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
सं नाग
वार्ता
image