Friday, Mar 29 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नागचन्द्रेश्वर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को सुविधा

उज्जैन 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में जिला प्रशासन ने नागपंचमी पर्व के मौके पर वर्ष में केवल एकबार खुलने वाले भगवान नागचन्द्रेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए बैरीकेडस पर शेड लगाये जाने के निर्देश दियें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार भगवान महाकालेश्वर मंदिर में पांच अगस्त को नागपंचमी पर देश के विभिन्न प्रांतो यहां आने पर हजारों श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए उज्जैन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्‍ता, पुलिस अधीक्षक सचिन अतुलकर, संभागायुक्‍त अजीत कुमार, कलेक्‍टर एवं अध्‍यक्ष शशांक मिश्र सहित अन्य प्रशासिनक अधिकारियों ने मंदिर परिसर का भ्रमण कर दर्शन व्‍यवस्‍था का अवलोकन किया गया।
भगवान महाकालेश्वर का मंदिर तीन खंडाें में विभक्त है। सबसे नीचे वालें तल में भगवान महाकालेश्वर, दूसरे तल में ऊंकारेंश्वर एवं तीसरे तल में भगवान नागचन्द्रेश्वर का मंदिर स्थित है। नागचन्द्रेश्वर वर्ष में एक बार नागपंचमी को एक दिन के लिये आम दर्शनार्थियो के लिये खोला जाता है। उस दिन आसपास सहित अन्य प्रांतो के हजारों दर्शनार्थी पहुंचते है।
महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री मिश्र ने निर्देश दिये कि सभी बैरीकेट्स में शेड, सफाई व्‍यवस्‍था की जाये। आंतरिक एवं बाहरी परिसर की लाईट व्‍यवस्‍था का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
सं नाग
वार्ता
image