Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ में आईआरसीटीसी ने शुरु किया पिंडदान पैकेज

रायगढ़, 31 जुलाई (वार्ता) इंडियन रेलवे केटेरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन(आईआरसीटीसी) ने छत्तीसगढ़ में भी पिंडदान पैकेज शुरु किया है। इसके तहत बिलासपुर से एक स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन 20 सितंबर से 24 सितंबर तक चलेगी। इसमें पिंड दान के लिए गया और वाराणसी जाने वालों को सुरक्षित सीट, भोजन, आवास तथा गाइड की सुविधा मिलेगी।
आईआरसीटीसी के मीडिया सेंटर प्रभारी राजेन्द्र ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि पहली बार आईआरसीटीसी ने प्रदेश के लिए पिंडदान पैकेज तैयार किया है। इससे पितरों की मुक्ति के लिए पितृ पक्ष में गया और वाराणसी जाने वालों को स्पेशल कोच की सुविधा मिलेगी। पिंडदान के लिए जाने वालों को अब तक रिजर्वेशन नहीं मिलने जैसी समस्या से जूझना पड़ता था, लेकिन इस स्पेशल ट्रेन के शुरू होने के बाद ये समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।
पिंडदान पैकेज में स्पेशल ट्रेन के साथ भोजन, आवास और गाइड तक की सुविधा लोगों को मिल सकेगी। इसका पूरा प्रारुप आईआरसीटीसी ने तैयार कर लिया है। पितृपक्ष के दौरान 20 से 24 सिंतबर तक इस यात्रा की शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा रेलवे अपने कैटरिंग व्यवस्था को बड़ी तेजी के साथ सुधार रही है। उन्होने बताया कि अब लोगों को सुरक्षित और शुद्ध खाना मिलेगा।
पिंडदान पैकेज के लिए आईआरसीटीसी ने छह हजार चार सौ पचास रुपए का दर बिलासपुर स्टेशन से निर्धारित किया है। इसमें आने-जाने के कन्फर्म टिकट के साथ भोजन, आवास, गाइड, और भ्रमण के लिए नॉन एसी गाड़ी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा एक गाइड भी साथ मौजूद रहेगा। इस पैकेज में यात्रियों का बीमा भी रेलवे द्वारा कराया जाएगा। पिंडदान के पैकेज के तहत यात्रा की शुरुआत प्रदेश में रायपुर, उसलापुर बिलासपुर और दुर्ग स्टेशन से हो सकेगी।
सं बघेल
वार्ता
image