Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 48 घंटों में फिर भारी बारिश

भोपाल, 31 जुलाई (वार्ता) मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर फिर भारी बारिश होने की आज चेतावनी दी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने यूनीवार्ता को बताया कि अभी मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय है तथा वायुमंडल में 12 किलोमीटर ऊपर तक नमी बनी हुई है, इसी के साथ बंगाल की खाडी पर भी कम दबाव का क्षेत्र फिर बन रहा है।
उन्होंने बताया कि दक्षिण गुजरात पर भी चक्रवात का घेरा (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बन गया है, जिससे गुजरात के साथ साथ सीमावर्ती मध्यप्रदेश में भी बारिश हो रही है। इसी के साथ उत्तरी मध्यप्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र विद्यमान है।
उन्होंने कहा कि द्रोणिका( मानसून ट्रफ लाइन) फलौदी, अजमेर, गुना तथा उत्तरी मध्यप्रदेश होकर बंगाल की खाडी तक जा रही है। इसी तरह एक और द्रोणिका गुजरात से वाया मध्यप्रदेश झारखंड होकर जा रही है। फलस्वरूप आगामी चार पांच दिन का तक अच्छी बारिश होने के संकेत हैं।
श्री डे ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में नीमच, मंदसौर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुर, सागर, छतरपुर, मुरैना, खरगोन, खंडवा, पन्ना, दमोह, रतलाम, अलीराजपुर और सतना जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।
पिछले चौबीस घंटों में पश्चिमी मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय रहा, जिससे इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों में अधिकांश स्थानों पर तथा ग्वालियर, चंबल, रीवा और शहडोल संभागों में कहीं कहीं वर्षा हुई।
इस दौरान लखनादौन में 120 मिमी, होशंगाबाद, अमरवाड़ा, सिलवानी एवं भानपुरा में 80 मिमी, उदयपुरा, बरेली एवं भोपाल में 70 मिमी, हरदा, रायसेन, नरसिंहपुर, खातेगांव एवं खिलचीपुर में 60 मिमी वर्षा हुई। इसके साथ ही 50 एवं 40 मिमी वर्षा कई और अन्य स्थानों पर हुई है।
राजधानी भोपाल में इस दौरान 66़ 9 मिमी वर्षा हुई है तथा आज सुबह से दोपहर तक भी बारिश की बौछारें जारी रहीं।
प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल सहित लगभग सभी स्थानों पर बारिश की तेज बौछारें पड़ने की संभावना है।
व्यास बघेल
वार्ता
image