Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ई-नगर पालिका पोर्टल के उपयोग को बढ़ावा देने के निर्देश

भोपाल, 01 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे ने वीडियो काफ्रेंसिंग द्वारा नगरीय निकायों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये हैं कि ई-नगर पालिका पोर्टल के उपयोग को बढ़ावा दें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार नागरिकों को सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्वीटर, पैम्फलेट एवं विज्ञापन के माध्यम से नगरीय निकाय के सभी करों का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रेरित करें। आयुक्त, नगरीय प्रशासन एवं विकास पी. नरहरि भी उपस्थित थे।
श्री दुबे ने कहा कि जन शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में करें। सभी निकाय निर्धारित मांग अनुसार वसूली सुनिश्चित करें। नगरीय निकाय ई-नगर पालिका पोर्टल पर माँग एवं वसूली की शत-प्रतिशत प्रविष्टि करें। जिन नगरीय निकायों द्वारा सम्पत्ति सर्वेक्षण का कार्य पूरा किया जा चुका है, उनका जी.आई.एस. डाटा ई-नगर पालिका के पोर्टल पर अपलोड करें।
श्री दुबे ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के मद्देनजर व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण समय-सीमा में करवाने के निर्देश दिये । उन्होंने बताया कि मैदानी मूल्यांकन के लिए राज्य स्तर से टीम भेजी जायेगी। प्रत्येक नगरीय निकाय घर-घर कचरा एकत्रित करने, सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करने और डस्टबिन फ्री शहर बनाने के लिये प्रभावी कार्यवाही करें।
प्रमुख सचिव ने कहा कि जो निकाय स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में जिस पायदान पर है, उससे नीचे नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृत सभी आवासों का निर्माण समय-सीमा में पूरा करवायें।
श्री दुबे ने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन की सभी लंबित शिकायतों का अंतिम निराकरण लेवल-3 तक अनिवार्यत: किया जाये। उन्होंने कहा कि शिकायतों का निराकरण इस तरह करें कि आवेदक पूरी तरह से संतुष्ट हो। उन्होंने ने जल शक्ति परियोजना का क्रियान्वयन निर्धारित गाइड लाइन के आधार पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग, रुफ वाटर हार्वेस्टिंग और पौध-रोपण का कार्य वृहद स्तर पर करवायें।
व्यास
वार्ता
image