Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश डीजीपी प्रशिक्षण दो अंतिम भोपाल

श्री सिंह ने प्रशिक्षण ले रहे पुलिस अधिकारियों को आगाह किया कि वे उच्‍च न्‍यायलय के निर्देशो का पालन करते हुए महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित अपराधों की विवेचना करे, अन्‍यथा उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी। उन्‍होंने कहा ठीक ढंग से विवेचना न करने वाले पु‍लिस अधिकारियों को पुलिस मुख्‍यालय द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जाए कि महिलाओं एवं बच्‍चों की सुरक्षा संपूर्ण समाज की जिम्‍मेदारी है। महिला व बच्‍चों के लिहाज से वल्‍नरेवल स्‍थानों को चिन्हिंत कर प्रदेश भर में महिला पुलिस के सहयोग से विशेष जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत बालिकाओं को आत्‍मरक्षा का प्रशिक्षण भी पुलिस दिला रही है।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्रशिक्षण के दौरान महिला एवं बच्‍चों से संबंधित अपराधों के उत्‍कृष्‍ट अनुसंधान के बारे में उपयोगी बातें बताई जाएंगी। इसलिए गंभीरतापूर्वक यह प्रशिक्षण लें।
यूनीसेफ के बाल संरक्षण विशेषज्ञ लॉलीचेन ने कहा बच्‍चों से जुड़े मामलों में विशेष संवेदनशीलता बरती जाए। साथ ही बच्‍चों के पुनर्वास कार्य में भी पुलिस सहयोगी बने। सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता एवं विधि विशेषज्ञ अनंत कुमार अस्‍थाना ने महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित विभिन्‍न कानूनों के उपयोग व महत्‍ता पर प्रकाश डाला।
यूनीसेफ के सलाहकार शाहवाज खान व बाल संरक्षण अधिकारी सुश्री अद्वेता मराठे एवं दिल्‍ली महिला आयोग के सलाहकार राजमंगल प्रसाद ने भी पुलिस अधिकारियों को उपयोगी प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर सहायक पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध श्री शशिकांत शुक्‍ला सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
महिला अपराध से संबंधित परिपत्रों का संकलन कर मध्‍यप्रदेश पुलिस की महिला अपराध शाखा द्वारा एक पुस्‍तक तैयार की गई है। परिपत्रों के संकलन के इस चौथे वाल्‍यूम का पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह एवं अन्‍य अतिथियों ने उद्घाटन सत्र में विमोचन किया।
उद्घाटन सत्र में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम, यूनीसेफ के प्रतिनिधि लॉलीचेन, सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता अनंत कुमार अस्‍थाना, दिल्‍ली महिला आयोग के सलाहकार राजमंगल प्रसाद तथा यूनीसेफ के वरिष्‍ठ सलाहकार शाहबाज खान सहित अन्‍य अधिकारी मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image