Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में एसटीएफ द्वारा सिंथेटिक दूध, मावा और पनीर की फैक्ट्रियों पर छापे की कार्यवाही

भोपाल, 01 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में सिंथेटिक दूध, मावा और पनीर की फैक्ट्रियों पर एस0टी0एफ0 द्वारा लगातार छापेमारी की कार्यवाही जारी है।
मध्यप्रदेश के गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने एस0टी0एफ0 को मिलावट खोरो के विरूद्ध रासुका में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि चंबल क्षेत्र के अलावा महाकौशल, मालवा और विंध्य क्षेत्र से भी सिंथेटिक दूध, मावा और पनीर बनाने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रहीं थीं। इन शिकायतों के आधार पर ही कठोर कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि उत्तरप्रदेश व पश्चिम बंगाल की तरह मध्यप्रदेश में भी संशोधन, प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके बाद मिलावटखोरों को आजीवन कारावास की सजा से दंडित किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में मिलावटखोरों के विरूद्ध कठोर कार्रवाही की जा सके इसके लिये खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की विभिन्न धाराओं में उप पुलिस अधीक्षक और उससे वरिष्ठ स्तर के पुलिस अधिकारियों को मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिये अधिकृत किया गया है।
मुरैना जिले के अम्बाह में वन खडेश्वरी डेयरी में छापेमारी की कार्यवाही की गई है। फैक्ट्री के मालिक देवेन्द्र गुर्जर को एस0टी0एफ0 द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। इस फैक्ट्री से 12 हजार लीटर सिंथेटिक दूध और 2 हजार 500 लीटर कच्चा सिंथेटिक दूध जप्त किया गया है। इस प्रकरण में 25 लोगों को पूछताछ के लिये पुलिस हिरासत में लिया गया है। भिण्ड जिले के लहार में एस0टी0एफ0 ने गिर्राज फूड सप्लायर्स की फैक्ट्री में छापेमारी की कार्यवाही की। इस फैक्ट्री से 500-500 लीटर के 3 दूध टैंकर्स की जप्ती की गई। इस फैक्ट्री से 1100 लीटर सिंथेटिक दूध जप्त किया गया। एस0टी0एफ0 ने इस फैक्ट्री में 7 लोगों को पुलिस हिरासत में लिया। फैक्ट्री के संचालक संतोष सिंह के विरूद्ध कठोर कार्रवाही की जा रही है।
एस0टी0एफ0 की टीम ने भिंड जिले के लहार में गोपाल आईस फैक्ट्री में भी जप्ती की कार्यवाही की है। इस फैक्ट्री में 2000 लीटर सिंथेटिक दूध, 1000 किलो सिंथेटिक मावा और 1500 किलो सिंथेटिक पनीर जप्त किया गया है। इस फैक्ट्री में 30 लोगों के विरूद्ध गिरफ्तारी की कार्यवाही की गई है। फैक्ट्री के संचालक राजीव गुप्ता से भी एस0टी0एफ0 की टीम पूछताछ कर रही है। एस0टी0एफ0 की टीम ने इन जगहों में सिंथेटिक दूध बनाने वाली फैक्ट्री को सामान सप्लाई करने वाले सप्लायर्स के विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई की है।
मुरैना जिले के अम्बाह में एस0टी0एफ0 की टीम ने अग्रवाल लेबोरेटरी से 500 टिन सोयाबीन ऑयल, 200 बोतल रेंजी शैम्पू तथा अन्य कैमिकल्स की जप्ती की है। भिण्ड जिले के लहार में नवीन सप्लायर के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की गई है। एस0टी0एफ0 की टीम ने यहाँ पर 25 किलोग्राम की 91 बोरी ग्लूकोज (माल्टो डेक्सटिन पाउडर), 100 बोतल रेंजी शैम्पू और 1000 लीटर रिफाईन ऑयल जप्त किया है। इस स्थान से सिंथेटिक दूध से भरे हुये 20 टैंकर और 11 पिकअप जप्त किये गये हैं।
एस0टी0एफ0 की टीम के साथ खाद्य विभाग के अधिकारियों की टीम भी शामिल थी। एस0टी0एफ0 की टीम द्वारा प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी मिलावटखोरों के विरूद्ध लगातार कार्रवाई जारी है।
नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image