Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विभागीय योजनाओं की मॉनीटरिंग कर क्रियान्वयन करें सुनिश्चित: प्रमुख सचिव

बैतूल, 02 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव ने आज बैतूल जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में विभागीय योजनाओं की सतत् मॉनीटरिंग कर उनका समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
आधिकारिक जानकारी में श्री श्रीवास्वत ने कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि विकास कार्यों में किसी तरह की रूकावट न आए। बैठक में कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक, पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के, अपर कलेक्टर साकेत मालवीय, जिला पंचायत के सीईओ एम एल त्यागी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में प्रमुख सचिव ने जिले में खरीफ बोवनी की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि किसानों को खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता रहे। कृषि कार्य में कृषकों को कोई दिक्कत न हो, यह संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करे। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी भी उप संचालक कृषि से ली। उप संचालक कृषि ने बताया कि योजना के तहत जिले में 65908 कृषकों का 182.946 करोड़ रूपए ऋण माफ किया गया है।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि मैदानी शासकीय सरकारी अस्पतालों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे। टीकाकरण कार्य भी निरंतर संचालित हो। जिले में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता की जानकारी ली।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत कुपोषण से निपटने के अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों एवं पोषण आहार वितरण व्यवस्था पर चर्चा की गई। इसके अलावा सडक़ निर्माण विभाग से जुड़े अधिकारियों से चर्चा करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि बरसात के दौरान जहां सडक़ें क्षतिग्रस्त हो रही है, वहां तत्काल मरम्मत के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इसके साथ ही अन्य योजनाओं के बारे में भी अधिकारियों से चर्चा हुयी।
सं बघेल
वार्ता
image