Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अंतर्राज्यीय सागौन माफिया के विरुद्ध कार्रवाई

भोपाल, 02 अगस्त (वार्ता) वन विभाग की राज्य-स्तरीय एसटीएफ टीम और क्षेत्रीय वन मण्डल ने संयुक्त कार्यवाही कर सागौन वृक्षों की कटाई, अवैध परिवहन और व्यापार में लिप्त गिरोह का पर्दाफाश किया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार सागौन के अवैध व्यापार में लिप्त भीलवाड़ा राजस्थान के विवेक बाकलीवाल सहित 30 लोगों को मध्यप्रदेश और राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। इनमें 2 आरा मशीन मालिक भी शामिल हैं। ये लोग मध्यप्रदेश के जंगलों से अवैध कटाई कर राजस्थान में बेचा करते थे।
वन विभाग ने जनवरी-2019 में बैतूल वन मण्डल के शाहपुर में एक ट्रक सागौन जब्त करते हुए वन अधिनियम एवं वन्य-जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत अवैध कटाई, परिवहन और वन्य-प्राणी रहवास नष्ट करने संबंधी प्रकरण दर्ज कराया था। दूसरी घटना में एक और दो अप्रैल को बैतूल के मोहदा में आधी रात को जंगल से लकड़ी चोरी कर ट्रक में ले जाने की कोशिश की गई थी। ट्रक खराब होने पर पकड़े जाने के भय से अपराधियों ने लकड़ी से भरे ट्रक को आग लगा दी थी। दोनों प्रकरणों की गंभीरता को देखते हुए बैतूल के वन अधिकारियों ने अप्रैल में प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख से एसटीएफ की सहायता का अनुरोध किया था।
नाग
वार्ता
image