Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर में मूसलाधार बारिश से बाढ़ की स्थिति

जगदलपुर, 03 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पिछले 3 दिनों से निरंतर हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से सुकमा एवं बीजापुर जिले भयंकर रूप से बाढ़ की चपेट मेें हैं।
सुकमा से उड़ीसा का सड़क संपर्क आज दूसरे दिन भी बंद रहा, वहीं बीजापुर जिला मुख्यालय का संभागीय मुख्यालय सहित उडि़सा एवं तेलंगाना से संपर्क विच्छेद बना हुआ है। इधर इंद्रावती नदी का जलस्तर भी तेली से बढ़ रहा है। संभाग मुख्यालय से बीजापुर जाने वाला मार्ग भी बाढ़ के कारण अवरूद्ध हो गया है। जगदलपुर शहर में एक मकान की दीवार ढहने से एक बच्चे की मौत हो गयी, वहीं बीजापुर जिले में दो मकानों पर पेड़ गिरने से एक बालिका गंभीर रूप से जख्मी हो गयी है और दो लोग नदी में बह गए।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार सुकमा जिले में हो रही लगातार बारिश से जिले के नदी-नाले एक बार फिर से उफान पर हैं। जिले से सटकर बहने वाली शबरी नदी का जलस्तर 9.5 मीटर तक पहुंच गया है। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक सुकमा इलाके में 97.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। शनिवार को भी दिनभर रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश होती रही। जिले के गादीरास से सटकर बहने वाली मलगेर नदी में बाई बाढ़ से गादीरास थाना के पास बने रपटे के ऊपर से दूसरे दिन भी पानी भरे रहने से इस मार्ग पर आवागमन ठप पड़ गया है।
मलकानगिरी जाने वाले मार्ग पर चालानगुड़ा के पास बरसाती नाले पर बने रपटे के ऊपर से पानी बहने के कारण इस मार्ग पर आवागमन प्रभावित ठप है। सुकमा नेशनल हाइवे-30 पर लगभग दो फीट पानी आने से मार्ग पर आवागमन प्रभावित है।
दंतेवाड़ा जिले में हो रही लगातार बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी नालों में जल स्तर काफी बड़ा हुआ है। जिला मुख्यालय से होकर बहने वाली शंखनी व डंकिनी नदी भी उफान पर हैं। डंकिनी नदी में पानी का बहाव ज्यादा होने की वजह से जल स्तर पुराने पुल के काफी करीब पहुंच गया है। दंतेवाड़ा से कटेकल्याण जाने वाली सड़क पर गाटम गांव के पास डुमाम नदी पर बनी पुलिया कई घंटों से डूबी हुई है, जिससे कटेकल्याण ब्लाक के गांवों का जिला मुख्यालय से सम्पर्क टूट गया है।
मसेनार जाने वाले टेमरु नाले में बने दोनों पुलिया भी डूब चुका है, जिससे मसेनार सहित इसके आसपास के गांव भी टापू बन गए हैं। जिले के ग्राम मोलसनार निवासी रमेश, भीमा एवं बुधराम कल शाम गंजेनार रपटा के टेमरू नाले को जो पूर्णतया उफान पर था मोटरसायकल से पार कर रहे थे। तेज बहाव में तीनों ही बह गए बुधराम ने किसी तरह एक पेड़ की टहनी पकड़कर जान बचा ली किंतु रमेश एवं भीमा अब तक लापता हैं। बचाव दल लापता लोगों की खोज में हैं।
बारिश के चलते अबूझमाड़ कुंदला पुल बह गया है। लाखों की लागत से 3 महीने पहले पुल बनाया गया था। घटिया निर्माण किये जाने के चलते पहली बारिश में ही ये पुल बह गया। इससे अबुझमाड़-सोनपुर मार्ग बंद हो गया है। साथ ही 80 गांवों का सम्पर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है।
इस बीच बीजापुर जिला पूरी तरह से टापू बन गया है। बांगापाल के निकट तुमनार नदी में आयी बाढ़ से संभाग मुख्यालय का संपर्क भंग हो गया है। बीजापुर से बासागुड़ा, चेरपाल, कुटरू सहित तालपेरू नदी में बाढ़ से तेलंगाना मार्ग भी बंद हो गया है। इंद्रावती के कहर से महाराष्ट्र का संपर्क भी विच्छेद हो गया है। चेरपाल गांव में पेड़ गिरने से एक शिक्षक तरूण सेमल और रामसागर एंड्रिक का मकान क्षतिग्रस्त हो गया है, इस घटना में एक बालिका मल्लिका एंड्रिक घायल हो गयी है।
इंद्रावती का जलस्तर तेजी से बढ़ता हुआ वार्निंग लेवल को पार कर गया है और डेंजर लेवल को छूने की ओर अग्रसर है। प्रशासन इंद्रावती नदी के तटीय इलाकों पर खास नजर रखे हुए है। एहतियात के तौर पर लकड़ी की डोंगी का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी गई है। लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है, निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका बढऩे से प्रशासन ने राहत दलों को सतर्क कर दिया है और राहत शिविर खोलने के निर्देश दिए गए हैं। शहर के बोधघाट थाना इलाके में मकान की दीवार ढहने से 22 वर्षीय बालक शैलेष बघेल की मौत हो गयी। शहर में कई जगह राहत शिविर बनाए गए हैं, सतत निगरानी रखी गई है।
करीम नाग
वार्ता
image