Friday, Mar 29 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में झूम के बरस रहा है सावन

भोपाल, 03 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में इस बार सावन झूम के बरस रहा है और अगले एक सप्ताह तक यह प्रदेश को तरबतर करता रह सकता है।
राजधानी भोपाल में एक जून से अब तब 803़ 5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य से 236 मिमी ज्यादा है। भोपाल की शान “ताल तो भोपाल ताल” बड़े तालाब का जलस्तर 1663 फीट को पार कर गया है और यह अपनी पूर्ण भराव क्षमता 1666़ 80 फीट से मात्र तीन फीट खाली है। यहां आज भी सुबह से बारिश की रिमझिम लगी हुई है।
रायसेन और होशंगाबाद जिले में कल रात मूसलाधार बारिश हुई है और कुछ निचले इलाकों में जलभराव हुआ है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि प्रदेश में मानसून सक्रिय है और द्रोणिका (मानसून ट्रफ लाइन) नौगांव एवं सीधी होकर गुजर रही है। इसी के साथ एक और द्रोणिका दक्षिण गुजरात से दक्षिण मध्यप्रदेश होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।
इसके अलावा अगले 48 घंटों में बंगाल की खाड़ी और इसके आसपास के तटीय इलाकों पर कम दबाव का एक और क्षेत्र बन रहा है, जिससे 7 अगस्त से प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो सकती है।
आज दमोह में 53 मिमी, होशंगाबाद में 37, गुना में 36, मलाजखंड में 29, मंडला में 20, खजुराहो 11़ 6, जबलपुर में 11़ 4, इंदौर में 9़ 2 मिमी और भोपाल में 2़ 9 मिमी वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों में भी भोपाल, सागर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर संभाग में वर्षा हुई है। जिसमें रायसेन के बरेली जिलें में 166 मिमी पानी बरसा है। मंडला में 113 मिमी, परासवाड़ा, वारासिवनी एवं उदयपुरा में 92, नरसिंहगढ़ एवं होशंगाबाद में 70, मलाजखंड 63, रीवा 53 तथा शिवपुरी एवं खुरई में 52 मिमी वर्षा हुई है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, कटनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, रायसेन, सीहोर, अनूपपुर, डिंडोरी, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास, मंदसौर, नीमच, सागर और दमोह जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की भी चेतावनी दी है। साथ ही प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश की बौछारें पड़ सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
image