Friday, Mar 29 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस पीडि़त पक्ष के साथ है समाज में ऐसा संदेश पहुंचे-मंगलम

भोपाल 03 अगस्‍त (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्वेष मंगलम कहा कि पुलिस अधिकारियों का व्‍यवहार पीडि़त के प्रति सदैव संवेदनशील एवं सहयोगात्‍मक हो, जिससे समाज तक यह संदेश पहुंचे कि पुलिस पीडि़त पक्ष के साथ खड़ी है।
श्री मंगलम ने यहां महिलाओं एवं बच्‍चों संबंधी अपराध अनुसंधान कौशल उन्‍नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन सत्र में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पीडि़त पक्ष के साथ तो सदैव अच्‍छा व्‍यवहार होना ही चाहिए। साथ ही आरोपी और अपराधी के बीच का अंतर भी हर पुलिसकर्मी को समझना चाहिए, क्‍योंकि हर आरोपी अपराधी नहीं हो सकता। उन्‍होंने कहा आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के साथ पु‍लिस को व्‍यवसायिक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।
उन्होंने कहा सही एवं सत्‍य विवेचना कर ही अच्‍छा पुलिस अधिकारी बना जा सकता है। इससे पुलिस को जनता में सम्‍मान भी मिलता है। उन्होंने कहा कि पुलिस की जिम्‍मेदारी है कुरीतियों को प्रश्रय न मिले और समाज में मूल्‍यों व मर्यादा की रक्षा हो। साथ ही विधि संगत नये विचार भी समाज में स्‍थापित हो। उन्‍होंने सामूहिक माहौल तैयार कर पुलिसिंग करने पर बल दिया। साथ ही कहा कि हर पुलिसकर्मी पूर्ण वर्दी में और अनुशासन में रहे।
तीन दिन तक चले प्रशिक्षण के समापन सत्र में प्रतिभागियों ने अपने-अपने जिलें के महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित प्रकरणों की विवेचना को साझा किया। साथ ही विशेषज्ञों से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान भी प्राप्‍त किया। प्रशिक्षण के दौरान यूनीसेफ के बाल संरक्षण विशेषज्ञ श्री लॉलीचेन ने बच्‍चों से जुड़े मामलों में संवेदनशीलता का महत्‍व बताया। साथ ही बच्‍चों के पुनर्वास कार्य में पुलिस का सहयोग मांगा।
सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता एवं विधि विशेषज्ञ अनंत कुमार अस्‍थाना ने महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित विभिन्‍न कानूनों के उपयोग व महत्‍ता पर प्रकाश डाला। यूनीसेफ के सलाहकार शाहवाज खान व बाल संरक्षण अधिकारी सुश्री अद्वेता मराठे एवं दिल्‍ली महिला आयोग के सलाहकार राजमंगल प्रसाद ने भी पुलिस अधिकारियों को महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित कार्यक्रम एवं कानूनों के बारे में बताया।
पुलिस मुख्‍यालय के सभागार में महिला अपराध शाखा द्वारा यूनीसेफ के सहयोग से मैदानी पुलिस अधिकारियों के कौशल उन्‍नयन के लिए आयोजित किए गए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन हुआ। इसमें प्रदेश के सभी जिलों से आए निरीक्षक व उपनिरीक्षक स्‍तर के लगभग एक सैकड़ा पु‍लिस अधिकारी शामिल हुए।
इस अवसर पर सहायक पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध शशिकांत शुक्‍ला सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image