Friday, Mar 29 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सुरक्षा बल के जवान मुठभेड़ के दौरान मारे गए नक्सलियों के शव उठाने की कला सीखेंगे

जगदलपुर, 04 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर के क्षेत्रों में तैनात सुरक्षा बल अब नक्सलियों से लोहा लेते समय गोलियों की बौछार के मध्य मृतक जवानों व मारे गये नक्सलियों के शवों को निरापद लाने की कला सीखेंगे।
बस्तर में इस समय नक्सलियों और सुरक्षा बलों के मध्य समय-समय पर मुठभेड़ें हो रही हैं और इन मुठभेड़ों में नक्सली अपने मारे गये साथियों के शव ले जाने में सफल होते रहे हैं। जबकि नक्सलियों से कई गुणा भारी सुरक्षा बल यह सब देखते हुए भी कुछ न कर पाने की स्थिति में रहते हैं।
पुलिस सूत्रों के अनुसार अब सुरक्षा बल के जवान नक्सलियों से युद्ध कला में तो प्रशिक्षित हो चुके हैं, लेकिन मुठभेड़ के बाद नक्सलियों को रोकने में कमजोर हो रहे हैं। इन्हीं घटनाओं को देखते हुए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा बलों के जवानों का मुठभेड़ के बाद भी उन्हें प्रशिक्षित कर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।
बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा ने एनकाउंटर के दौरान मारे गये नक्सलियों के शवों को लाने व सुरक्षित रूप से वापस आने की जवानों को ट्रेनिंग दिलवाने के तथ्य की आज जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जवान गुरिल्ला युद्ध में माहिर हो गए हैं लेकिन अभी भी कुछ काम ऐसे हैं जिनके लिए ट्रेनिंग की आवश्यकता है। इनमें एनकाउंटर के दौरान नक्सलियों के शवों को उठाने का मामला शामिल है।
करीम.व्यास
वार्ता
image