Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सुरसम्राट किशोर कुमार की स्मृति में प्रशंसकों का मेला

खण्डवा, 04 अगस्त (वार्ता) सुरसम्राट और हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार के जन्मदिन पर आज मध्यप्रदेश के खण्डवा में किशोर प्रेमियों का कुम्भ भरा। देश भर से उनके प्रशंसक अपने प्रिय कलाकार को स्वरांजलि देने उनकी समाधि पर पहुंचे और दूध-जलेबी का भोग भी लगाया।
आज फिर किशोर दा को भारतरत्न देने और उनके पुश्तैनी घर को स्मारक बनाने की मांग पुरजोर तरीके से उठी। पार्श्वगायक विनोद राठौर के साथ ही कई बड़े कलाकारों ने किशोर दा को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
खण्डवा शहर सुबह से ही किशोरमय हो गया ,पूरे शहर में उनके गीतों की गूंज थी ,हर एक की ज़ुबान पर उनके नग़मे। दरअसल खण्डवा की देश और दुनिया में पहचान किशोर कुमार की नगरी के रूप में होती है। सुबह से ही किशोर प्रेमी बड़ी संख्या में उनकी समाधि पर पहुंचे और उन्हें दूध-जलेबी का भोग लगाया जो उन्हें बहुत प्रिय थी। यहां संगीतमय स्वरांजलि भी दी गई। देश भर से यहां जुटे प्रशंसकों ने किशोर दा को भारतरत्न देने की मांग पुरजोर तरीके से उठाई।
अहमदाबाद से आये पराग मेहता ने कहा कि किशोर दा सच्चे अर्थों में राष्ट्रीय एकता के सूत्रधार थे ,उन्हें चाहने वाले हर धर्म - जाति और हर तबके से है। वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे जिन्होंने सिनेमा की हर विधा अभिनय ,गायन ,निर्देशन में अपनी सिद्धहस्तता साबित की।
प्रख्यात पार्श्वगायक विनोद राठौर ने किशोर दा की समाधि पर शीश नवाते हुए कहा कि वे मेरे लिए तो भगवान से कम नहीं है ,उनके जैसा कलाकार ना कभी हुआ है और न कभी होगा। वे वैसे ही हमारे लिए भारतरत्न है लेकिन भारत सरकार उन्हें भारतरत्न से नवाजती है तो देश भर के किशोर दा के प्रशंसकों को बहुत ख़ुशी होगी। किशोर दा के पुश्तैनी मकान की ज़र्ज़र हालत से व्यथित होकर उन्होंने कहा कि यदि सरकार इसे अधिग्रहित कर इसका स्मारक नहीं बनाती तो उनके प्रशंसक मिलकर यह पहल करें वे इसमें सहभागी होंगे।
आज रात्रि में किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच द्वारा संगीतनिशा में श्री राठौर अपने साथियों के साथ प्रस्तुति देंगे। इसके पूर्व कल शाम किशोर प्रेमियों ने शहर में एक रैली निकालकर किशोर दा को भारतरत्न देने और उनके पुश्तैनी मकान गौरीकुंज को हैरिटेज घोषित कराने की मांग की। किशोर कुमार ऑल इंडिया ग्रुप के कलकत्ता से बड़ी संख्या में सदस्य खंडवा आए। इसी तरह गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरप्रदेश , महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से भी किशोर प्रेमी खंडवा पहुंचे।
सं.व्यास
वार्ता
image