Friday, Apr 26 2024 | Time 04:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जम्मू कश्मीर मामले के चलते मध्यप्रदेश में भी कानून व्यवस्था बनाए रखने ऐहतियाती कदम

भोपाल, 05 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर के संबंध में आज केंद्र सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के परिप्रेक्ष्य में मध्यप्रदेश पुलिस ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक ऐहतियात बरतने के निर्देश देते हुए हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है। इसके साथ ही प्रदेश पुलिस के आला अधिकारी राजधानी भोपाल से सभी जिलों के पुलिस कप्तानों के लगातार संपर्क में हैं और वे आवश्यक मार्गदर्शन लगातार दे रहे हैं।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (गुप्तवार्ता) कैलाश मकवाना की ओर से जारी किए निर्देशों में आज ही केंद्रीय गृह मंत्रालय से प्राप्त आदेशों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि सांप्रदायिक सद्भाव एवं लोक शांति अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। ताकि विघ्नसंतोषी एवं असामाजिक तत्वों से लोक शांति, सुरक्षा तथा सांप्रदायिक सद्भाव को कोई नुकसान नहीं हो।
ये निर्देश भोपाल और इंदौर के उप महानिरीक्षक और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को जारी किए गए हैं। इसमें मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर के प्रवासियों, विशेषकर छात्र छात्राओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार इन दिशा निर्देशों में कहा गया है कि झूठी अफवाहों, भ्रामक एवं असत्य खबरें फैलाने वाले, सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक रूप से उत्तेजित करने वाली भड़काऊ व आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों पर भी नजर रखी जाए। और यदि कोई एेसा करता हुआ पाया जाए, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
इसमें कहा गया है कि सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों व ऐसे क्षेत्र, जहां विवादों की आशंका अधिक रहती है, ऐसे स्थानों पर आवश्यकता के अनुरूप पुलिस गश्त बढ़ायी जाए। साथ ही संबंधित थानों में बलवा नियंत्रण सामग्री और रिजर्व बल हमेशा तैयार रहे। इसके साथ ही अधीनस्थ अधिकारियों और बल को और अधिक संवेदनशीलता से कार्य करने के लिए कहा गया है।
जम्मू कश्मीर में हाल में बढ़ती हुयी हलचल के मद्देनजर प्रदेश पुलिस प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया था। इसके अलावा इस माह काफी त्योहार होने के कारण भी पुलिस प्रशासन अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है।
प्रशांत
वार्ता
image