Friday, Apr 19 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इजराइली ड्रोन हेरॉन जम्मू-काश्मीर में आतंकवादियों की मूवमेंट पर रखेगा नजर

जगदलपुर, 05 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर में माओवादियों के पल-पल की मूवमेंट की निगरानी कर इसकी जानकारी खुफिया विभाग तक पहुंचाने वाला इजराइल से आयातीत ड्रोन हेरॉन अब जम्मू-काश्मीर के आतंकियों के हर मूवमेंट पर नजर रखेगा।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय ने देशभर के हाइटेक ड्रोन को जम्मू-काश्मीर मंगवाया है। इसके पीछे वहां के वर्तमान हालात को बताया जा रहा है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक आदेश के बाद बस्तर पुलिस ने ड्रोन को जम्मू-काश्मीर के लिए रवाना कर दिया है। जिला मुख्यालय से 12 किमी दूर बकावंड ब्लॉक के मसगांव में नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन एनटीआरओ के वैज्ञानिकों, सीआरपीएफ तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अनमैन्ड एरियल व्हीकल की उड़ान का परीक्षण करने के बाद यहां से इसका संचालन किया जा रहा था।
बस्तर से इसका संचालन होने के बाद माओवादी मोर्चे में पुलिस ने यूएव्ही के निशानदेही पर लगातार माओवादियों के लिब्रिटेड जोन में ऑपरेशन लांच किया। इसमें न केवल उन्हें सफलता मिली बल्कि उनका नुकसान भी कम हुआ है।
यह ड्रोन इजराइल में निर्मित हेरोन यूएवी है। यह मानव रहित विज्ञान की हाई रिजॉलूशन कैमरे से लैस है, जो इसे दूर बैठे व्यक्ति को लाइव तस्वीरें और वीडियो भेज सकता है।
इसकी रेंज भी 350 किलोमीटर से भी अधिक दूरी से संचालित किया जा सकता है। यह यूएवी लगातार 18 घंटे तक उड़ान भरने जैसे कई आधुनिक तकनीक और खासियत से लैस है।
करीम बघेल
वार्ता
image