Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कश्मीर को अब मिलेगा सामाजिक न्याय और विकासः राकेश

भोपाल, 05 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाए जाने के निर्णय का स्वागत करते हुए आज कहा कि इसके हटने से अब जम्मू कश्मीर को सामाजिक न्याय मिलेगा तथा वहां का विकास होगा।
श्री सिंह ने यहां जारी बयान में अनुच्छेद 370 और 35 ए को जम्मू-कश्मीर के भारत के साथ रिश्ते की डोर बताए जाने पर विपक्षी दलों की भर्त्सना करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय 1947 में हुआ था और उस समय न 370 थी और न ही 35 ए। विलय के दो साल बाद यानी 1949 में अनुच्छेद 370 का प्रावधान किया गया, जबकि संविधान के निर्माण में मुख्य भूमिका निबाहने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर इसके पक्ष में नहीं थे। इसे संसद में संक्षिप्त चर्चा के उपरांत अस्थायी उपबंध के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने जोड़ा था।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के 7 साल बाद 1954 में अनुच्छेद 35 ए को अनुच्छेद 368 का उल्लंघन करते हुए बिना संसद के सामने पेश किए संविधान में जोड़कर कश्मीर को शेष भारत के साथ कभी न जुड़ने देने की पुख्ता व्यवस्था कर दी गई। श्री सिंह ने कहा कि इन दोनों अनुच्छेदों को जोड़ने वाली कांग्रेस सरकार न जम्मू-कश्मीर का भला चाहती थी और न देश का।
उन्होंने कहा कि अब केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इन दोनों अनुच्छेदों को हटाने का निर्णय लेकर इस भेदभाव को खत्म कर दिया है और देश के नागरिकों की दशकों पुरानी मांग को पूरा कर दिया है।
बघेल
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image