Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किराना दुकान से सोलह बॉटल प्रतिबंधित ऑक्सीटोसीन जब्त

राजनांदगांव, 06 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने आज जमातपारा में एक किराना दुकान में छापेमारी कर प्रतिबंधित ऑक्सीटोसीन की 16 बॉटल जप्त की।
सहायक औषधि नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन संजय सिंह ने बताया कि जप्त ऑक्सीटोसीन औषधि परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजी गई है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए न्यायालय में उनके खिलाफ परिवाद दायर किया जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि पूछताछ करने पर प्रतिबंधित ऑक्सीटोसीन की खरीद फरोख्त में संलग्र सेल्समेन की जानकारी मिली है।
औषधि विभाग ने जांच में पाया कि इस प्रतिबंधित दवाई का मुख्य रूप से निर्माण विवेक गुप्ता दुर्ग द्वारा किया जा रहा है। इस संबंध में खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने दुर्ग की टीम से संपर्क कर सूचना दी जिस पर गुप्ता के भिलाई के रामनगर स्थित मकान में दबिश देकर भारी मात्रा में सांद्र प्रतिबंधित ऑक्सीटोसीन एवं अन्य निर्माण सामग्री जप्त की गयी।
ऑक्सीटोसीन का दुरूपयोग डेयरी पशुओं में दूध बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके हानिकारक प्रभाव दूधारू पशुओं के साथ-साथ मानव जाति पर भी पड़ता है। इसके दुरूपयोग को देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा ऑक्सीटोसीन के निर्माण, विक्रय एवं वितरण पर प्रतिबंध लगाया गया है।
सं बघेल
वार्ता
image