Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर में भारी बारिश से नदियां उफान पर, कई मार्गो का संपर्क टूटा

जगदलपुर, 07 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पिछले चौबीस घंटे से हो रही भारी बारिश से इंद्रावती, शबरी, संकनी-डंकनी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। वहीं, कोंटा स्थित शबरी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। दक्षिण बस्तर में कई मार्गों का संपर्क टूट गया है। उड़ीसा-तेलंगाना और बीजापुर के रास्ते बाढ़ की वजह से बंद हो गए हैं, वहीं एक युवक तेज बहाव में बह गया, जिसकी खोजबीन की जा रही है।
अनुविभागीय अधिकारी कोंटा प्रदीप बैद के अनुसार सुकमा जिले के कोंटा स्थित शबरी नदी का जल स्तर खतरे के निशान से पांच फीट ऊपर चला गया है। वर्तमान में खतरे का निशान चौदह मीटर है। कोंटा बस्ती के निचले हिस्से में पानी भर गया है। पूरी बस्ती को खाली कराया जा रहा है। कोंटा से तेलंगाना जाने वाले मार्ग पर चिट्टी नाला पर जलस्तर बढ़ जाने से आवागमन बंद है। कोंटा में अलग-अलग जगहों पर राहत शिविर बनाए गए हैं और निचली बस्तियों को खाली कराया जा रहा है।
अनुविभागीय दंडाधिकारी सुकमा एस.आर. सोरी ने बताया कि शबरी नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में सुकमा स्थित पुलिस लाईन और थाने के आस-पास दो फीट पानी मार्ग के ऊपर से बह रहा है। वहीं, सुकमा से उड़ीसा मलकानगिरी जाने वाले मार्ग पर झापरा पुल पर पांच फीट ऊपर पानी बह रहा है।
उन्होंने बताया कि सुकमा-कोंटा मार्ग पर दुबाटोटा तथा इंजरम पुल पर जलस्तर बढ़ जाने से आवागमन बंद है। वहीं छिंदगढ़ ब्लाक मुख्यालय के थाने के पास तीन फीट पानी बह रहा है। उन्होंने बताया कि लगातार निगरानी रखी जा रही है और राहत शिविर बनाए गए हैं।
इधर बीजापुर जिले के जिले की बाढ़ से उफनती नदी चिंतावागु पार करते वक्त ग्रामीण सोनला बुच्चाराव (24) ग्राम मुत्तापूर तेज बहाव में बह गया। पुलिस के मुताबिक आज सुबह मुत्तापूर के दो भाई दिलीप सोनला और बुच्चाराव सोनला अपने खेत में काम करने आये हुए थे। आते वक्त नदी में पानी कम था, खेती कार्य के बाद दोनों भाई अपने घर मुत्तापूर लौट रहे थे। नदी पार करते वक्त पानी का बहाव अचानक बढ़ गया।
पानी के तेज बहाव ने बुच्चाराव को अपने लपेटे में ले लिया और देखते ही देखते छोटा भाई बुच्चाराव पानी में बह गया, जबकि बड़ा भाई दिलीप किसी तरह अपनी जान बचाकर किनारे पहुंच गया। वारदात के बाद से बुच्चा राव लापता है, गोताखोरों की मदद से उसकी तलाश की जा रही है। जगदलपुर से बीजापुर जाने वाले मार्ग पर ग्राम तुंगनार के पुल पर जलस्तर बढ़ जाने से आवागमन बंद है।
करीम बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image