Friday, Apr 19 2024 | Time 01:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरदार सरोवर के बैक वाटर से नर्मदा नदी का पुराना पुल डूबा

बड़वानी, 07 अगस्त(वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में रिमझिम बारिश के बीच गुजरात के केवड़िया कॉलोनी स्थित सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के चलते राजघाट स्थित नर्मदा नदी का पुराना पुल आज डूब गया।
नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण बड़वानी के कार्यपालन यंत्री एस एस चोंगड मैं बताया कि दो व तीन अगस्त को धारवाड़, तोरणमाल ,अलीराजपुर व जोबट क्षेत्र में करीब 8 इंच औसत वर्षा होने के चलते नर्मदा नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई और जब यह पानी केवड़िया कॉलोनी (गुजरात) सरदार सरोवर बांध तक पहुंचा तो उसके गेट ब्लॉक किये जाने की वजह से बड़वानी क्षेत्र में इसका बैक वाटर आ गया और राजघाट के पुराने पुल पर जलस्तर बढ़ गया।
उन्होंने बताया कि इसके चलते आज बड़वानी से 5 किलोमीटर दूर नर्मदा नदी पर बना पुराना पुल जलस्तर(127.500 मीटर) डूब गया है जिस पर 3 दिन पूर्व खतरे का निशान पार करने पर ही आवागमन रोक दिया गया था। उन्होंने बताया कि नागरिक इसके समानांतर बने बड़े पुल से बिना जोखिम उठाये आसानी से आवागमन कर सकते हैं।
नर्मदा नदी में बढ़ रहे सतत् जल स्तर के मद्देनजर कलेक्टर अमित तोमर ने डूब प्रभावित ग्रामों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों एवं उनके मताहत कार्यरत टीम के सदस्यों को 24 घंटे सजग एवं सर्तक रहने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नोडल अधिकारी अपनी टीम के पुलिस एवं अन्य सदस्यों के साथ अपने प्रभार के ग्राम में सतत् निरीक्षण करते रहे एवं ग्रामवासियों को बढ़ते हुए जल स्तर की जानकारी मुहैया करवाते रहे। जिससे रहवासी समय रहते डूब क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर जा सके।
इसके मद्देनजर कलेक्टर श्री तोमर एवं पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार ने अंजड़, पाटी नाका बड़वानी एवं सौन्दूल में बनाये गये अस्थाई टीन शेड का पुनः निरीक्षण किया एवं इन केन्द्रों के प्रभारी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

इन केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बताया कि डूब प्रभावित ग्रामों के रहवासियों को अपना गृहस्थी का सामान डूब स्थल से बाहर ले जाने हेतु निःशुल्क वाहन सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इन सुविधाओं में ट्रेक्टर,मिनी ट्रक बड़े ट्रक के साथ-साथ जेसीबी जैसे वाहन सम्मिलित है।

एनडीआरएफ के फील्ड ऑफिसर मुकेश कुमार ने बताया कि उनकी टीम लगातार डूब प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखे हुए है।
सं.व्यास
वार्ता
image