Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नर्मदा जल से घिरे 11 परिवारों के 50 लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये

बड़वानी, 08 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित ग्राम छोटा बड़दा के रामपुरा इलाके में नर्मदा जल के बीच फंसे 11 परिवारों के 50 लोगों को आज सायं सुरक्षित निकाल लिया गया।
कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि सरदार सरोवर परियोजना से डूब प्रभावित ग्राम छोटा बड़दा के रामपुरा इलाके के चारों ओर नर्मदा जल में वृद्धि के चलते 11 परिवारों के करीब 50 लोग फंस गए थे। सूचना मिलने पर एनडीआरएफ पुलिस राजस्व की संयुक्त टीमों ने आज सायं ग्राम में पहुंचकर समझाइश देते हुए उन्हें नावों से सुरक्षित बाहर निकाला और अंजड़ स्थित अस्थाई पुनर्वास केंद्रों पर भेजा गया।
उन्होंने बताया कि उक्त परिवार मुआवजे को लेकर उक्त स्थान नहीं छोड़ना चाह रहे थे। उनसे कहा गया है कि उनके आवेदनों और दावों की जांच कर इस विषय में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के दल ने सरदार सरोवर बांध के 129 मीटर ऊंचाई से प्रभावित गांव मोर कट्टा ,पिछोड़ी ,राजघाट, भादल, कोट बांधनी और बिजासन के प्रभावित परिवारों को आज सुरक्षित स्थानों व पुनर्वास केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया है।
नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के कार्यपालन यंत्री एस एस चोंगड ने बताया कि धार जिले के मान बांध तथा अलीराजपुर जिले के जोबट स्थित चंद्रशेखर आजाद बांध में आज गेट खोले जाने के चलते उसकी जल राशि नर्मदा नदी में मिल रही है जो जल स्तर को और बढ़ाएगी। वहीं बड़वानी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 60 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई यहां ठीकरी विकासखंड में सर्वाधिक 4 इंच बारिश हुई।
उधर कल से सत्याग्रह कर रहे नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने बताया कि नर्मदा नदी की सहायक नदियों उदय, खदान, डेब, गोई और जाखड़ में बाढ़ की स्थिति है और यदि सरदार सरोवर परियोजना के गेट नहीं खोले गए तो 192 गांव में डूब आ सकती है।
दूसरी ओर खरगोन जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 61.9 मिमी औसत बारिश हुई । यहां खरगोन क्षेत्र में 108.5 मिलीमीटर वर्षा होने के चलते बांधनी तथा कुंदा नदियां उफान पर आ गयी और खरगोन से 7 किलोमीटर दूर बांधनी नदी पर बने पुल पर बाढ़ का पानी आ जाने के चलते खंडवा वडोदरा राजमार्ग कई घंटों तक बाधित रहा। इसी तरह खरगोन जिले के सनावद क्षेत्र में भी छोटी नदी नाले उफान पर आ जाने के चलते नागरिकों को यातायात में दिक्कत हो गयी।
सं बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image