Friday, Mar 29 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रायसेन में भी मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

रायसेन, 09 अगस्त (वार्ता) विश्व आदिवासी दिवस पर मध्यप्रदेश के रायसेन जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में डॉ चौधरी ने आदिवासी समाज के सभी लोगों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज सभी जिला मुख्यालयों पर पूरे हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विश्व आदिवासी दिवस पर पूरे प्रदेश में अवकाश घोषित किया है। कार्यक्रम स्थल पर छिंदवाड़ा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।
स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि आदिवासी समाज की सोच, व्यवहार एवं उनकी सामाजिक परम्परा सीधे तौर से प्रकृति से जुड़ी हुई है। आदिवासी समाज की पुरातन काल से ही जल, जंगल, जमीन बचाने की परम्परा रही है। आदिवासी समाज ने अपनी परम्परा और संस्कृति के द्वारा जंगल को जीवंत रखा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आदिवासियों के कल्याण और विकास के लिए कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज के हित में अनेक निर्णय लिए हैं तथा उनके लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के लोगों को भी स्वयं आगे आते हुए उनके कल्याण और विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।
सं बघेल
वार्ता
image