Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश का दौर थमा

भोपाल, 10 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में करीब दस दिन तक बारिश की झमाझम के उपरांत आज वर्षा का दौर लगभग थम गया है, लेकिन 14-15 अगस्त तक फिर तेज बौछारें का सिलसिला शुरू हो सकता है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने यूनीवार्ता को बताया कि मध्यप्रदेश पर बना वर्षा का सिस्टम आज उत्तर गुजरात और दक्षिणी राजस्थान पर ‘शिफ्ट’ हो गया है, अलबत्ता गुजरात से लगे सीमावर्ती इलाकों में कहीं कहीं वर्षा हो सकती है।
श्री सरवटे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी इलाके पर 12 अगस्त को कम दबाव का एक और सिस्टम बन रहा है, इससे 14-15 अगस्त तक मध्यप्रदेश में बारिश का एक और दौर शुरू होने की संभावना है।
मध्यप्रदेश में आज रतलाम में 4 मिमी, सतना में 3 मिमी एवं गुना में एक मिमी वर्षा हुई तथा इंदौर सहित कहीं कहीं बूंदाबांदी के अलावा उल्लेखनीय वर्षा शाम तक कहीं नहीं हुई है।
हालांकि पिछले चौबीस घंटों के दौरान भाभरा में 190 मिमी, सरदारपुर में 100 मिमी, मनावर में 90 मिमी, अलीराजपुर, नालछा एवं मंदसौर में 80 मिमी, सेंधवा एवं जोबट में 70 मिमी तथा गंधवानी एवं सीहोर में 60 मिमी वर्षा हुई है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर 50 से 30 मिमी वर्षा हुई।
राजधानी भोपाल में आज मौसम खुला और चमकीली धूप निकलने से लोगों को लगातार बारिश की गिरफ्त से मुक्त होने पर राहत मिली। इस वर्षा से भोपाल का बड़ा तालाब लबालब हो गया।
भोपाल में एक जून से अब तक 986़ 2 मिमी पानी बरसा जो सामान्य से 330़ 2 मिमी ज्यादा है।
प्रदेश में अगले चौबीस घंटों में गुजरात की सीमा से लगे रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, नीमच एवं मंदसौर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा हो सकती है।
प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कहीं कहीं लोकल सिस्टम से वर्षा हो सकती है, क्योंकि अभी नमी बनी हुई है।
व्यास बघेल
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image