Friday, Apr 19 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर पुलिस के नवाचारों से अपराध पर लगाम लगाने मिलेगी मदद: डीजीपी

इंदौर, 10 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने आज यहां पुलिस द्वारा अपराधों पर लगाम लगने के लिए शुरू किए गए एप का शुभारंभ करते हुए कहा कि इंदौर पुलिस के इन नवाचारों से अपराधों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।
पुलिस के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री सिंह ने यहां इंदौर पुलिस के क्रिमिनल ट्रेकिंग एंड प्लाटिंग एप (सीटीएपी), इंदौर पुलिस एप और सोशल कॉप एप का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कहा की ‘सीटीएपी एप’ अपराध नियत्रंण में अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। इस एप की मदद से आदतन अपराधियों एवं संदिग्धों की पहचान सुनिश्चित कर अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकेगा। साथ ही इन एप से बेहतर पुलिसिंग भी की जा सकेगी।
इस मौके पर उन्होंने बाल सुरक्षा कार्टून पुस्तिका एवं इन्दौर पुलिस के मासिक न्यूज लेटर का विमोचन भी किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इन्दौर ज़ोन वरूण कपूर, पुलिस महानिरीक्षक विशेष सशस्त्र बल इन्दौर वी. के. सूर्यवंशी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रूचि वर्धन मिश्र सहित अन्य पुलिस अधिकारीगण, गणमान्य नागरिकगण , पुलिस कैडेट योजना के स्कूलों के बच्चे तथा शिक्षकगण उपस्थित थे।
पुलिस महानिदेशक ने इन्दौर पुलिस द्वारा किये गये इन नवाचारों की सराहना की। साथ ही स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के अन्तर्गत किये जा रहे नित नये प्रयासों की भी प्रशंसा की।
इन्दौर पुलिस द्वारा आदतन अपराधियों की पहचान सुनिश्चित करने, अपराधियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने एवं उन पर अंकुश लगाने के मकसद से एडीजी इन्दौर ज़ोन वरूण कपूर के निर्देशन में ‘सीटीएपी एप’ तैयार किया गया है। एडीजी श्री कपूर ने बताया यह एप अपराधियों की ट्रेकिंग एवं उनके क्षेत्र की पहचान सुनिश्चित कर, उनकी अपराधिक गतिविधियों पर कड़ी नजर रखकर उन पर रोकथाम लगाने के लिये बनाया गया है।
इसी तरह यातायात व्यवस्था और बेहतर बनाने तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के लिए ‘सोशल कॉप एप’ पुलिस के साथी के रूप में काम करेगा। ‘इंदौर पुलिस ऐप’ में पेडिंग अपराधों, शिकायतों, डीएसआर, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, जेल से रिहा होने वाले आदतन अपराधियों, संदिग्धों एवं अपराधियों की जानकारी रहेगी। जिसके माध्यम से पुलिस अपराधों की रोकथाम की दिशा में और बेहतर तरीके से कार्य कर सकेगी।
बघेल
वार्ता
image