Friday, Apr 19 2024 | Time 16:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रक्षाबंधन पर बहनें अपने बन्दी भाइयों को बांधेगी रक्षासूत्र

उज्जैन, 11 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन की केन्द्रीय भैरवगढ जेल में रक्षाबंधन के पर्व पर बहनें अपने बंदी भाइयों से मुलाकात कर उन्हें रक्षासूत्र बांधेगी। इसके लिये जेल में व्यापक व्यवस्था की गई है।
अाधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जायेगा और इस पावन पर्व पर केन्द्रीय जेल में बन्दियों को उनकी बहनों द्वारा राखी बांधे जाने के लिये शासकीय अवकाश होने के बावजूद बहनों को मुलाकात की अनुमति दी जायेगी।
केन्द्रीय जेल अधीक्षक सुश्री अलका सोनकर ने बताया कि बन्दियों से उनकी बहनों की मुलाकात एवं रक्षाबंधन के लिए विशेष सुरक्षा प्रबंध होंगे। मुलाकात का समय प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। मुलाकात की अधिकतम समय-सीमा 15 मिनिट रहेगी। बहनों के साथ 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे नहीं जा सकेंगे।
उन्होने बताया कि मुलाकात पंजीयन के लिये फोटोयुक्त परिचय-पत्र की छायाप्रति बहन के साथ होना अनिवार्य है। एक बन्दी भाई से एक ही बार मुलाकात होगी। जेल अधीक्षक ने बन्दियों की बहनों से कहा है कि वे भैरवगढ़ जेल में एकसाथ आयें। रक्षाबंधन के लिये बहनों को थाली जेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी। मुलाकात के पूर्व महिला स्टाफ द्वारा बहनों की तलाशी लेना अनिवार्य किया गया है। बहनों को थाली में राखी, कुमकुम, चावल, फूटा हुआ नारियल, 250 ग्राम मिठाई एवं एक ऋतुफल ले जाने की अनुमति दी जायेगी। मोबाइल व धारदार हथियार ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

सं.व्यास

वार्ता
image